पूरे दिन जमकर चलाएं AC-फ्रिज, बिजली बिल में करें 50% की बचत, जानें – कैसे?

Nahin Aega AC- Fridge

डेस्क : गर्मी शुरू हो गई है और अब बिजली का बिल भी ज्यादा आना शुरू हो जाएगा। जी हां, क्योंकि गर्मी के मौसम में एसी, कूलर और फ्रिज का ज्यादा इस्तेमाल होता है। अब इस भीषण गर्मी से राहत पाने के लिए कूलर और एसी चलाना बेहद जरूरी हो गया है. लेकिन इसमें एक दिक्कत यह भी है कि गर्मियों में बिजली का बिल बहुत परेशान करता है.

अगर राहत पानी है तो उससे भी समझौता करना पड़ता है, क्योंकि अगर एसी या कूलर लगातार चलेगा तो इससे यूनिट ज्यादा खर्च होगी और बिजली का बिल बढ़ना शुरू हो जाएगा। लेकिन हम आपको कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आप अपने बिजली के बिल को 50 फीसदी तक कम कर सकते हैं, हां आपको एसी बंद रखने या कम चलाने की भी जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको सभी उपकरणों का उपयोग थोड़ी अधिक सावधानी से करना होगा।

सबसे पहले आपको इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि कम रेटिंग वाला एसी ज्यादा बिजली की खपत करता है। बिजली बिल बचाना है तो 5 स्टार रेटिंग वाला एसी खरीदें, क्योंकि इससे ऊर्जा की बचत होती है। वहीं आपको हमेशा एलईडी लाइट का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इससे बिजली की खपत को भी कम किया जा सकता है। गर्मी के मौसम में आपको एसी से ज्यादा सीलिंग और टेबल फैन का इस्तेमाल करना चाहिए, क्योंकि इनके इस्तेमाल में 30 पैसे प्रति घंटे का खर्च आता है। जबकि एसी के इस्तेमाल पर 10 रुपये प्रति घंटे का खर्च आता है। अगर आप एसी का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसे 25 डिग्री पर ही इस्तेमाल करें।

इस तरह आप बिजली की खपत को कम करने में सक्षम होंगे। वहीं, जब भी आप एसी का इस्तेमाल करें तो उस कमरे की खिड़कियां और दरवाजे बंद रखें, ताकि ठंडक बरकरार रहे। अगर आप माइक्रोवेव को फ्रिज के ऊपर रखते हैं तो ऐसा बिल्कुल न करें। इससे बिजली की खपत बढ़ जाती है। रेफ्रिजरेटर को सीधी धूप से दूर रखना चाहिए। फ्रिज के चारों ओर हवा के प्रवाह को पूरा स्थान दिया जाना चाहिए। गर्म भोजन को भी फ्रिज में नहीं रखना चाहिए। खाने को पहले ठंडा होने दें और फिर फ्रिज में रख दें। कंप्यूटर और टीवी को चलाने के बाद उसे बंद करना न भूलें। मॉनिटर को स्पीड मोड में रखें। फोन और कैमरा चार्जर को इस्तेमाल करने के बाद उसे प्लग से हटा दें।

ये भी पढ़ें   खूब मजे से चलाएं AC, बावजूद भी कम आएगा बिजली बिल, बस इन बातों का रखना होगा ख्याल..

प्लग इन होने पर बिजली का उपयोग जारी रहता है। बिजली की खपत कम करने के लिए आप सोलर पैनल का विकल्प चुन सकते हैं। भारत में पूरे महीने में 30 दिन धूप रहती है और आप अपने घरों की छतों पर सोलर पैनल लगा सकते हैं। यह एक बार का निवेश है और इस प्रकार आप अपने बिजली बिल को कम करने में सक्षम होंगे। सीएफएल बल्ब और ट्यूबलाइट की तुलना में बहुत कम बिजली का उपयोग करते हैं। सबसे अच्छा विकल्प ट्यूबलाइट के बजाय सीएफएल का उपयोग करना है। जहां भी आपको लाइट की जरूरत न हो, तो उस जगह पर लाइट बंद कर देनी चाहिए। इसके अलावा इंफ्रारेड सेंसर, मोशन सेंसर और डिमर जैसे उपकरणों का इस्तेमाल सही है।