May 17, 2022

आ गया Reliance Jio का 31 दिन तक चलने वाला देश का पहला प्लान, Airtel-Vi की बोलती बंद…

best jio recharge calendar plan

डेस्क : देश में जब से अलग अलग प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों ने अपने मोबाईल Recharge Plan महंगे किए हैं? तब से ही भारतीय मोबाइल यूजर नाराज नज़र आ रहे हैं। जेब पर भारी पड़ रहे इन रिचार्ज को झेलने वाले यूजर्स एक तरफ जहां दाम बढ़ने से परेशान हैं वहीं दूसरी ओर ये यूजर लगातार शिकायत कर रहे हैं।

कि उन्हें 28 दिन नहीं बल्कि 30 दिन का मोबाइल प्लान दिया जाए। ऐसे ही यूजर्स की डिमांड को सुनते हुए देश के सबसे शुमार कंपनियों में से एक रिलायंस जियो (Jio) ने बिल्कुल नया Plan पेश किया है। यह प्लान 259 रुपये का है जो पूरे महीने तक यानी 31 दिनों तक चलेगा। आपको बता दे की Jio ने अपने इस नए प्लान का नाम “Calender Month Plan” रखा है जिसके नाम से ही पता चलता है।

यह मोबाइल प्लान कैलेंडर के हिसाब से काम करेगा। यह प्लान अपने आप में खास इसलिए भी है क्योंकि यह किसी फिक्स वैलिडिटी के साथ नहीं आता है। यानी इस प्लान में दिनों की सीमा तय नहीं की गई है..बल्कि जितने दिनों को कोई महीना होगा, यह प्लान उतने दिनों के लिए ही काम करेगा। अगर किसी महीने में 30 दिन होंगे तो यह प्लान 30 दिनों की वैलिडिटी प्रदान करेगा, और अगर 31 दिन वाला महीना हुआ तो रिलायंस जियो के इस प्लान प्लान में 31 दिनों की ही वैलिडिटी मिलेगी।

कुल मिलाकर महीने की जिस तारीख पर जियो का यह रिचार्ज करवाया जाएगा, अगले महीने की उसी तारीख तक यह प्लान काम करेगा। Jio के ₹259 वाला प्रीपेड प्लान 30 दिन और फिर 31 दिनों की वैलिडिटी के हिसाब से मिलेगा। इस प्लान में मिलने वाले बेनिफिट्स की बात करें तो कंपनी की ओर से हर दिन 1.5 जीबी 4जी इंटरनेट डाटा दिया जा रहा है। 30 दिन वाले महीने में यूजर्स को कुल 45GB डाटा मिलेगा तथा 31 दिन वाले महीने में जियो मोबाइल यूजर 46.5GB का लाभ उठा पाएंगे।

दिन में डेढ़ जीबी डाटा खत्म हो जाने के बाद भी मोबाइल नंबर पर इंटरनेट कनेक्टिविटी एक्टिव रहेगी और जियो ग्राहक 64kbps की स्पीड के साथ इंटरनेट से जुड़े रह सकेंगे। यहां पूरे साल के हिसाब से बात करें तो जियो यूजर्स (259 x 12) = 3108 रुपये में 365 दिनों की वैलिडिटी पा सकेंगे जिसमें कुल 547.5 जीबी डाटा प्राप्त होगा। इस प्लान में अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग दी जा रही है। इसके साथ ही यूजर्स को रोजाना 100 SMS भी प्राप्त होंगे। वही, इस प्लान में यूजर्स Jio TV, JioCinema, JioSecurity और JioCloud जैसी सभी Jio Apps का फ्री यूज़ कर पाएंगे।