रिलायंस Jio के ग्राहकों को मिलेगी सबसे तेज इंटरनेट स्पीड, कंपनी उठा रही ये बड़ा कदम

Mukesh Ambani JIO

डेस्क : भारत में इंटरनेट की कमी ना हो इसके लिए अनेकों टेलीकॉम कंपनियां दिन-रात कर अच्छी से अच्छी सुविधा पहुंचाने की कोशिश कर रही हैं। भारत में मौजूद सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी इस वक्त रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की जिओ टेलीकॉम है। बता दे की जिओ के मालिक मुकेश अंबानी ने यह घोषणा की है कि वह भारत में सबसे बड़ा इंटरनेशनल सबमरीन केबल सिस्टम लगाने वाले हैं, जिसके तहत इंटरनेट में कोई रुकावट नहीं आएगी। साथ ही भारत में इंटरनेट की मांग तेजी से बढ़ रही है ऐसे में नेक्स्ट जेनरेशन के दो बड़े केबल बिछाने जरूरी हैं।

हम बड़े तारों को बिछाने के लिए पूरी दुनिया से कंपनी आ गया रहे हैं। जैसे ही यह केवल किसी जाएगी तो भारत कई सुपरफास्ट देशों से कनेक्ट हो जाएगा। इन दोनों केबल के लग जाने से भारत दुनिया के ताकतवर देशों के साथ जुड़ जाएगा, पहले प्रोजेक्ट का नाम भारत-एशिया-एक्सप्रेस (आईएएक्स) है और दुसरे प्रोजेक्ट का नाम भारत-यूरोप-एक्सप्रेस (आईईएक्स) है। इस प्रोजेक्ट के तहत भारत थाईलैंड, सिंगापुर, मलेशिया से जुड़ जाएगा। पश्चिमी इलाकों की बात करें तो भारत मिस्र, जिबूती और सऊदी अरब एवं इटली से जुड़ जाएगा। इस प्रोजेक्ट के तहत भारत क्लाउड सर्विसेज में भी आगे निकल जाएगा।

इस विशालकाय प्रोजेक्ट के तहत अब भारत को हाई स्पीड इंटरनेट कैपेसिटी मिल जाएगी। उपर्युक्त बताए गए दोनों केबल 16000 किलोमीटर तक की दूरी तय करेंगे। यह केबल प्रोजेक्ट हाई स्पीड कैपेसिटी से 200 टीबीपीएस ज्यादा की स्पीड देने की क्षमता रखता है। इस वक्त भारत में जीओ ही एक ऐसी कंपनी है जो अपने ग्राहकों को अनेकों सुविधा दे रही है। वह डाटा खपत के साथ-साथ डिजिटल सर्विसेज भी मुहैया करवा रही है। इंटरनेट की बात करें तो 5G रिमोट वर्कफोर्स, ऑनलाइन वीडियो, इंटरनेट सर्चिंग और ब्राउसिंग जैसी हर चीज में जिओ ने अपना दबदबा कायम रखा हुआ है।

भारत में इंटरनेट की डिमांड को देखते हुए सबमरीन सिस्टम के तहत इंटरनेट की केबल बिछाई जा रही है। मुकेश अंबानी का कहना है कि इस वक्त भारत को ग्लोबल कनेक्टिविटी की आवश्यकता है जिसके चलते हमने महामारी के समय में यह चुनौती भरा फैसला लिया है। भारत काफी तेज गति के साथ डिजिटल परिवर्तन और ऑनलाइन उद्यमों में प्रगति कर रहा है।

You may have missed

You cannot copy content of this page