बिना AC, Cooler बंद किए इन 5 तरीकों से 50 फीसदी तक कम करें बिजली बिल, जानें – कैसे?

ac bijli kam ka tarika

डेस्क : देश इस समय बहुत गर्म है। गर्मी का मौसम आते ही लोग अपने घरों में एसी का इस्तेमाल तेजी से कर रहे हैं, जिससे उनका बिजली का बिल आसमान छू रहा है। ऐसे में कई लोगों की जेब पर महंगे बिजली के बिल भी चढ़ रहे हैं। आज हम आपको 5 ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिससे आप आसानी से बिजली बिल पर बड़ी बचत कर सकते हैं।

AC का तापमान सही रखें। शोध के अनुसार, यदि आप अपने एसी का तापमान एक डिग्री बढ़ा देते हैं, तो आप बिजली की खपत को 6% तक कम कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप जितना कम तापमान पर एसी चलाएंगे, एसी उतनी ही ज्यादा बिजली की खपत करेगा। अगर आप चाहते हैं कि आपका एसी बिजली बचाने में आपकी मदद करे, तो इसे डिफ़ॉल्ट तापमान पर चलाएं। इस तरह एसी 24 फीसदी कम बिजली की खपत करता है।

24 डिग्री पर सेट करें तापमान: अक्सर लोगों को घर में घुसते ही 18 डिग्री पर एसी चलाने की आदत होती है. वहीं बिजली मंत्रालय ने सभी उपभोक्ताओं को सलाह दी है कि 24 डिग्री पर एसी चलाने से आप अपने बिजली बिल में काफी बचत कर सकते हैं. हम जानते हैं कि तापमान में एक डिग्री की गिरावट आने पर एसी 6% अधिक बिजली की खपत करते हैं। ऐसे में आप एसी को 18 की बजाय 24 डिग्री पर चलाकर आसानी से (24-18*6) 24% बिजली बचा सकते हैं।

दरवाजा ठीक से बंद करें: कभी-कभी जब कमरे में एसी चालू होता है, तो लोग बाहर जाने पर दरवाजा खुला छोड़ देते हैं, जिससे एसी की कूलिंग काफी कम हो जाती है। ऐसे में आपको कमरे को जल्दी ठंडा करने के लिए अपने एसी की जरूरत है तो आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि कमरे की सभी खिड़कियां और दरवाजे ठीक से बंद हों।

ये भी पढ़ें   फोन चार्ज में लगाकर ना करें इस्तेमाल, जा सकती है जान- जानें घातक परिणाम

AC सर्विस : अक्सर देखा जाता है कि लोग एसी की सर्विस लेने से कतराते हैं और सर्विस में देरी के कारण एसी की बिजली की खपत 5 से 15% तक बढ़ जाती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपने एसी की सर्विस समय पर करवाएं।कुछ लोगों के घर और कमरे में 24 घंटे एसी चलता है, जिससे बिजली का बिल तेजी से बढ़ता है। इस कारण से एसी का उपयोग तभी करें जब आवश्यक हो और जब कमरा बहुत ठंडा हो जाए तो आप एसी को बंद करके बिजली बचा सकते हैं।