May 27, 2022

जरूरी खबर! अब अपने स्मार्टफोन पर नहीं कर पाएंगे कॉल रिकॉर्डिंग, जानिए – क्या है नई पॉलिसी..

cALL rECORDING oPTION IS GOING TO STOP SOON

डेस्क : आप भी अपने कॉल को रेकॉर्ड करना पसंद हैं तो यह खबर आपके काम की है। अब कॉल रेकॉर्डिंग करने में समस्या उत्पन्न हो सकती है। दरअसल अब अपने फ़ोन में किसी अन्य रेकॉर्डिंग एप्प का उपयोग नहीं कर सकेंगे। गूगल की ओर से स्मार्टफोन पर थर्ड-पार्टी कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स पर शिकंजा कसा जाएगा। मालूम हो कि प्ले स्टोर में कुछ बदलाव हुए हैं।

इन-बिल्ट कॉल रिकॉर्डिंग ऑप्शन पहले की तरह काम करेगा : नेटिव कॉल रिकॉर्डिंग की सुविधा रहेगी। ऐसे में अपने स्मार्टफोन में एक बिल्ट-इन कॉल रिकॉर्डिंग का विकल्प को यूज़ कर सकते है।वहीं Xiaomi, कुछ Samsung और Google Pixel इन मोबाइलों में कॉल रिकॉर्डिंग का ऑप्शन पहले से ही होते हैं। सर्च दिग्गज पिछले कुछ समय से एंड्रॉइड डिवाइस पर कॉल रिकॉर्डिंग पर प्रतिबंध लगाने पर कार्य कर रहा है। इसने एंड्रॉइड 6 पर रीयलटाइम कॉल रिकॉर्डिंग तक पहुंच को अवरुद्ध कर दिया और एंड्रॉइड 10 पर माइक्रोफ़ोन पर कॉल रिकॉर्डिंग को रोक दिया।इस बदलाव के तहत के मुताबिक एंड्राइड पर कॉल रेकॉर्डिंग एप को बंद कर दिए जाएंगे। यह 11 मई लागू भी हो जाएगा। नई नीति के मुताबिक, ऐप्स को प्ले स्टोर पर कॉल रिकॉर्डिंग के लिए एक्सेसिबिलिटी एपीआई का इस्तेमाल नहीं कर सकती है।

हालांकि, कॉल रिकॉर्डिंग ऐप्स ने ऐंड्रॉयड 10 और उसके बाद के वर्जन पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए एक्सेसिबिलिटी सर्विस का इस्तेमाल कर रहा है। Google ने अपने डेवलपर सेमिनार में नीति परिवर्तन को भी स्पष्ट किया है। प्रस्तुतकर्ता ने वेबिनार के दौरान Google Play नीति अपडेट की व्याख्या की- “यदि ऐप फोन पर डिफ़ॉल्ट डायलर है और प्री-लोडेड भी है, तो आने वाली ऑडियो स्ट्रीम तक पहुंचने के लिए एक्सेसिबिलिटी क्षमता की आवश्यकता नहीं है, और इसलिए, उल्लंघन नहीं है।”