अब आप फोन नंबर से भी चेक कर सकते है लाइव लोकेशन, जानिए – कैसे ?

adress by mobile

डेस्क : आज के जमाने में टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ चुकी है। टेक्नोलॉजी के माध्यम से कठिन से कठिन काम को आसान किया जा सकता है। यदि किसी अनजान फोन नंबर से आपको कभी फोन आया हो या किसी ने धमकी दिया हो तो उक्त व्यक्ति के नाम के साथ साथ लोकेशन तक पता किया जा सकता है। इसकी जरूरत हमें फोन चोरी होने की स्थिति में भी होती है। तो आज हम आपके लिए ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं जिससे मोबाइल फोन नंबर के जरिए आप अपने मोबाइल का लोकेशन चैक उस व्यक्ति तक पहुंच सकेंगे।

फोन नंबर से आप किसी भी लोकेशन को ढूंढ सकते हैं। इसके लिए कई सारे एप्स वेबसाइट उपलब्ध है। लोकेशन चेक करने के लिए आपके पास फोन लैपटॉप और इंटरनेट होनी चाहिए, जिससे आप अपने फोन को ट्रैक कर सकें।

इस प्रकार चैक कर सकते हैं लोकेशन

  • इसके लिए सबसे पहले गूगल की वेबसाइट trace.bharatiyamobile.com पर जाए।
  • अब वेबसाइट पर विजिट करने के बाद आपको एक विकल्प मिलेगा जिसमें आप नंबर दर्ज कर सकेंगे।
  • इस बॉक्स में नंबर दर्ज करते ही स्क्रीन पर उक्त नंबर की लोकेशन और पूरी जानकारी दिखेगी।
  • इसके अलावा आप आईपी एड्रेस की सहायता से भी लोकेशन जान सकते हैं। बता दें कि आईपी ऐड्रेस एक नंबर होता है।

इसके लिए आपको wolfram alpha वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आप फोन का आईपी ऐड्रेस दर्ज करने पर लोकेशन की जानकारी मिल जाएगी। बता दें कि आईपी एड्रेस किसी भी फोन की सेटिंग में जाने के बाद आपको आसानी से मिल जाएगा। आईपी ऐड्रेस एक यूनिक नंबर है। जिससे लोकेशन के साथ-साथ कई सारी जानकारियां प्राप्त की जा सकती है। ऐसे में लोग आईपी एड्रेस किसी को नहीं बताते हैं। इन प्रक्रियाओं के माध्यम से आप किसी भी मोबाइल फोन का पता लगा सकते हैं।

ये भी पढ़ें   पूरे 34 हजार रुपये सस्ता में मिल रहा iPhone 12, कहीं हाथ से न निकल जाए ऑफर- Flipkart पर नहीं यहां से करें ऑर्डर