नहीं आएगा बिजली बिल! अब घर की खिड़की पैदा करेगी बिजली, नई टेक्नोलॉजी से दुनिया हैरान

नहीं आएगा बिजली बिल! अब घर की खिड़की पैदा करेगी बिजली, नई टेक्नोलॉजी से दुनिया हैरान 1

डेस्क : आज के समय में टेक्नोलॉजी काफी आगे बढ़ चुकी है। इसके माध्यम से हर दिन नए-नए अविष्कार किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में एक ऐसा विस्तार किया गया है जिससे खिड़की से बिजली पैदा कर सकेंगे। यह सुनकर आप सभी को थोड़ा अटपटा लग रहा होगा। लेकिन टेक्नोलॉजी ने इस बात को हकीकत में बदल दिया है। इसके इस्तेमाल से आप बिजली बिल से बच सकेंगे। ये टेक्नोलॉजी आपके घर के खिड़कियों में लगे कांच माध्यम से बिजली पैदा करेगी। इस अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी को अपनाने के बाद आपको बिजली के बिल से छुटकारा मिल सकता है।

हम ट्रांसपेरेंट सोलर पैनल के बारे में बता रहे हैं यह एक अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी है। यह सौर पैनल बिजली पैदा करने के लिए खिड़कियों में आने वाली सूरज की रोशनी की मदद से एक अत्याधुनिक तकनीक है। शोधकर्ताओं ने इस क्षेत्र में बहुत काम किया है। उनमें से अधिकांश पारदर्शी सौर सांद्रक की तरह कार्य करते हैं अर्थात ये पैनल विशिष्ट यूवी और अवरक्त प्रकाश तरंग दैर्ध्य को अवशोषित करते हैं, जो हम नहीं देखते हैं, इन तरंग दैर्ध्य को ऊर्जा में परिवर्तित किया जा सकता है और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के लिए उपयोग किया जा सकता है।

वैज्ञानिकों का एक बेहतरीन अविष्कार : इस तकनीक को फोटोवोल्टिक ग्लास भी कहा जाता है। मिशिगन स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने 2014 में पहला पूर्ण पारदर्शी सौर सांद्रक विकसित किया। जो कांच की खिड़की को पूरी तरह से पीवी सेल से बदल सकता है। अमेरिका और यूरोप के वैज्ञानिकों ने वर्ष 2020 तक 100% पारदर्शी सोलर ग्लास का उत्पादन किया है, जिससे हम परिकल्पना के और भी करीब आ गए हैं।

ये भी पढ़ें   आज से 5G सर्विस शुरू - क्या अब 4G Sim हो जाएंगी बेकार?