January 21, 2022

अब आप ऑर्डर कर खाना मंगायेगे तो Delivery Boy की जगह ड्रोन लेकर आएगा खाना.. जानिये कैसे!

Drone food delivery

न्यूज़ डेस्क : जैसे जैसे हम साल दर साल दुनिया मे आगे बढ़ रहे हैं वैसे वैसे technology के साथ साथ कई ऐसी चीज़े हमारे आसपास आ गई है जो हमे सुविधा देने के साथ साथ आराम दायक भी है।

सोचिए अगर आप स्विगी या जोमैटो से खाना ऑर्डर करें और कुछ देर बाद आपकी खिड़की पर ड्रोन दस्तक दे तो चौंकिएगा नहीं. यह जल्दी ही सच होने वाला है। इतना ही नहीं, किसी डिपार्टमेंटल स्टोर से आप कोई सामान ऑर्डर करेंगे तो उसे आपके घर पहुंचाने के लिए ड्रोन आ सकता है. लास्ट माइल डिलीवरी कंपनी Zypp Electric ने पिछले सप्ताह बताया कि वह ड्रोन लॉजिस्टिक्स सेक्टर में उतरने के लिए पूरी तरह तैयार है.

यहा तक कि इलेक्ट्रिक व्हीकल से डिलीवरी कर रही कंपनी ने ड्रोन से सामान पहुंचाने के लिए TSAW Drones के साथ हाथ मिलाया है. कंपनी अभी पहले फेज में 200 ड्रोन मार्केट में उतारने जा रही है. ये ड्रोन अभी दिल्ली-एनसीआर, बेंगलुरू, हैदराबाद, मुंबई और पुणे में डिलीवरी करेंगे.

आपको बता दें कि TSAW Drones डिलीवरी करने वाले ड्रोन डेवलप करती है. कंपनी पहले ही कई ड्रोन तैयार कर चुकी है, जिन्हें खासतौर पर डिलीवरी के लिए डेवलप किया गया है. कंपनी की वेबसाइट पर डिलीवरी ड्रोन के 2 मॉडल की जानकारी दी गई है.

Zypp Electric ने बताया कि अभी डिलीवरी में जितने ड्रोन उतारे जा रहे हैं, सभी में स्मार्ट लॉकर लगे होंगे.डिलीवरी मंगाने वाले ग्राहक के पास एक ओटीपी जाएगा, जिसे डालकर स्मार्ट लॉकर को खोला जा सकेगा।इससे डिलीवर हो रहे सामान की सुरक्षा सुनिश्चित होगी. ड्रोन से डिलीवरी शुरू होने पर लोगों के समय की भी बचत होगी.

ड्रोन के जरिए खाना पहुंचाने का आपका सपना आखिरकार साकार हो सकता है। स्विगी जल्द ही ड्रोन के जरिए खाना पहुंचाना शुरू कर सकती है। खाद्य-वितरण की दिग्गज कंपनी भोजन और चिकित्सा पैकेज के लिए ड्रोन वितरण का परीक्षण शुरू करेगी। स्विगी ने ड्रोन डिलीवरी के लिए एएनआरए टेक्नोलॉजीज के साथ गठजोड़ किया है। दिलचस्प बात यह है कि ANRA टेक्नोलॉजीज को भारत में बियॉन्ड विजुअल लाइन ऑफ साइट (BVLOS) संचालन के लिए परीक्षण शुरू करने के लिए रक्षा मंत्रालय (MOD) , विमानन महानिदेशालय (DGCA), और नागरिक उड्डयन मंत्रालय से अंतिम मंजूरी मिली है।

You cannot copy content of this page
Mushrooms Benifits : मशरूम से जुड़ी कुछ खास बातें सादगी में खूबसूरती बिखेरती रकुल प्रीत सिंह टीवी की विलेन के तौर पर मशहूर हुईं ये अभिनेत्रियां,आइए जानें दिशा वकानी से मोहिना कुमारी तक, परिवार के लिए छोड़ी एक्टिंग Jaggry rice Recipe : सर्दियों में झटपट बनाएं गुड़ के चावल