2 February 2023

अब I-phone यूजर्स कर पाएंगे 5G नेटवर्क का सस्ते में इस्तेमाल, जानें क्या है सबसे आसान तरीका

5g with i phone

भारत में 5जी नेटवर्क लॉन्चिंग के साथ ही देश के कई हिस्सों में इसका इस्तेमाल भी शुरू हो गया है। इस बीच 5 G नेटवर्क को लेकर आईफोन यूजर्स के लिए एक बड़ी खबर सामने आई है। दिग्गज कंपनी Apple ने भारत में अपने यूजर्स के लिए 5जी नेटवर्क का सपोर्ट जारी कर दिया है। कंपनी के इस फैसले के बाद 13 दिसंबर से वो आईफोन यूजर्स 5G का इस्तेमाल कर पा रहे हैं, जिनके पास Airtel या Jio के कनेक्शन हैं।

आपको बता दें कि हाल ही में Apple ने आईओएस 16.2 किया था। इसके साथ ही कंपनी ने घोषणा की थी कि भारत में आईफोन का यूज करने वाले वह लोग 5जी नेटवर्क का इस्तेमाल कर पाएंगे, जिन क्षेत्रों में इसकी कवरेज मौजूद है। साथ ही 2022 या इसके बाद आईफोन के लॉन्च हुए सभी फोन में 5G किया जा सकेगा। उल्लेखनीय है कि भारत में इसी साल 1 अक्टूबर से 5G नेटवर्क की शुरुआत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में 5G नेटवर्क लॉन्च किया। Jio और Airtel ने देश के 50 शहरों और कस्बों में 5G नेटवर्क रोलऑउट कर दिया है। इसके और आगे बढ़ाने के प्रयास लगातार जारी हैं। अब आईफोन यूजर्स 5G नेटवर्क रोलऑउट वाले क्षेत्रों में फ़ास्ट इंटरनेट स्पीड का मजा ले पाएंगे।

आईफोन SE के साथ हाई इंटरनेट स्पीट का मज़ा : आईफोन के iPhone 12 , iPhone 13 और iPhone 14 के अलावा आईफोन एसई के साथ भी हाई इंटरनेट स्पीट का मज़ा ले सकते हैं। इसके साथ ही iPhone 14 Pro Plus , iPhone 14 Plus , iPhone 14 Plus , iPhone 13 , iPhone 13 Pro , iPhone 13 Pro Max , iPhone 13 Mini , iPhone 12 , iPhone 12 Pro , iPhone 12 Pro Max , iPhone 12 Mini और iPhone ES (2022) में भी 5G नेटवर्क का यूज किया जा सकता है।


कैसे करें 5 G एक्टिव? अगर आप जिओ या एयरटेल के यूजर्स हैं और आपके क्षेत्र में 5G नेटवर्क रोलआउट होने चुका है तो आप सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड का मजा ले सकते हैं। 5 G इनवेल के लिए आपको आईफोन की सेटिंग में जाकर जरनल सेटिंग में जाना होगा। इसके बाद सॉफ्टवेयर अपडेट के बाद iSO 16 .2 अपडेट होते ही डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा। सारे टर्म और कंडीशन देखने के बाद अपडेट को डाउनलोड और इंस्टॉल कर लें। इसके बाद आपको 5G का आइकन दिखेगा यानी आपके आईफोन में G5 अपडेट हो गया है।