केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान! अब देश में लॉन्च होगी 6G सर्विस, जानें – पूरा प्लान..

6g internet service

डेस्क : देश में 5G नेटवर्क जल्द ही लॉन्च कर दी जाएगी। लोग बेसब्री से इसका इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच पीएम मोदी ने एक बड़ा ऐलान कर दिया है। यह एलान 6G नेटवर्क के लिए है। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्मार्ट इंडिया हैकथॉन 2022′ ग्रैंड फिनाले में इस बात की घोषणा की। पीएम मोदी ने कहा कि इस दशक के आखरी से पहले 6G नेटवर्क लॉन्च कर दी जाएगी। 5G नेटवर्क को लेकर कहा जा रहा है कि यह सर्विस सस्ती और सुलभ पेश की जाएगी।

केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान! अब देश में लॉन्च होगी 6G सर्विस, जानें - पूरा प्लान.. 1
केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान! अब देश में लॉन्च होगी 6G सर्विस, जानें - पूरा प्लान.. 4

देश में 5G नेटवर्क की तैयारी जोरों पर है । इसके लॉन्चिंग के लिए तारीख भी सामने कर दी गई है। दरअसल केंद्रीय आईटी मंत्री अश्वनी वैष्णव ने इसके संकेत दिए हैं। बीते गुरुवार को मंत्री ने कहा कि देश में 5G नेटवर्क 12 अक्टूबर तक लॉन्च हो जाएगी। 5G नेटवर्क के लॉन्चिंग के बाद इससे प्रदेश में विस्तार करने की योजना है। कुछ ही सालों में देश के हर कोने तक इस नेटवर्क को पहुंचाया जाएगा।

Jio 6G
केंद्र सरकार का बड़ा ऐलान! अब देश में लॉन्च होगी 6G सर्विस, जानें - पूरा प्लान.. 5

देश में 5G नेटवर्क को लेकर खुशियां फेल ही रही थी कि इतने में 6G नेटवर्क का एलान लोगों को और भी खुश कर दिया है। 5G नेटवर्क लॉन्च होने की डेट सामने आने के बाद लोग निश्चिंत हो गए हैं। यह एक बहु प्रतिक्षित नेटवर्क है जिसे हर कोई अपने मोबाइल में चलाना चाहता है। 5G नेटवर्क 4G के मुकाबले कई गुना अधिक स्पीड प्रदान करेगी। वहीं नेटवर्क की कीमत काफी कम रखी जाएगी। जिससे हर कोई इसका लाभ ले सके।

ये भी पढ़ें   बिजली को भूल जाइए! कमाल का है ये धांसू Inverter - AC, पंखा, कूलर सबकुछ चलेगा, कीमत बस इतनी..