5G के साथ Jio मचाएगा धमाल – अब 4G SIM में ही चलेगा 5G का नेटवर्क, जानें – सबकुछ..

jio

डेस्क : भारत में 5G स्पेक्ट्रम नीलामी समाप्त हो गई है। सभी कंपनियों को स्पेक्ट्रम भी अलॉट होने लगे हैं। आपको बता दें इस नीलामी में सबसे ज्यादा बोली रिलायंस जियो ने लगाया था और सबसे ज्यादा स्पेक्ट्रम भी इसी ने खरीदा है. नीलामी खत्म होने के बाद अब देश में काफी बेसब्री से 5G सर्विस का इंतजार किया जा रहा है. अगर हम रिपोर्ट्स की मानें तो 5G सर्विसेज इसी साल अक्टूबर से नवंबर महीने तक लॉन्च हो जायेगी.

5G के साथ Jio मचाएगा धमाल - अब 4G SIM में ही चलेगा 5G का नेटवर्क, जानें - सबकुछ.. 1
5G के साथ Jio मचाएगा धमाल - अब 4G SIM में ही चलेगा 5G का नेटवर्क, जानें - सबकुछ.. 4

Reliance jio ने फिलहाल तो इससे जुड़ी कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है. लेकिन, हाल ही में मुकेश अंबानी ने 5G सर्विस को भारत में जल्द ही लॉन्च करने की बात कही थी. वही रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी इस सर्विस को 15 अगस्त को भारत में लॉन्च कर सकती है.आपको बता दे Reliance अपने 5G सर्विस की पायलट टेस्टिंग कई मेट्रो शहरों में जल्द करने वाली है. यह पायलट टेस्टिंग 2 से 3 फेज में होगी और उसके बाद इस सर्विस को पूरे देश में जारी किया जाएगा.

5G के साथ Jio मचाएगा धमाल - अब 4G SIM में ही चलेगा 5G का नेटवर्क, जानें - सबकुछ.. 2

Reliance Jio ने देश के 22 सर्किल के लिए 5G बैंड्स खरीदा हैं और इन्ही शहरों में कंपनी सबसे पहले अपनी 5G सर्विसेज शुरू करेगी . रिपोर्ट्स के मुताबिक तो कंपनी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, बेंगलुरु, चेन्नई, लखनऊ, हैदराबाद, अहमदाबाद एवं जामनगर में सबसे पहले 5G सर्विस लॉन्च करने जा रही है. फिलहाल इन 9 शहरों के बाद कंपनी जल्द ही पुणे, चंडीगढ़, गुरुग्राम और गांधीनगर में 5जी सर्विस लॉन्च कर देगी. 5G सर्विस ज्यादा महंगा नहीं होगा यह 4G सर्विस के मुकाबले अधिक नहीं होगा. 5G सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए आपको प्रत्येक महीने 400 रुपये से लेकर 500 रुपये तक का रिचार्ज कराना होगा है.

ये भी पढ़ें   अब गांवों में नहीं होगी पैसों की क‍िल्‍लत! शुरू होंगे 1.5 लाख माइक्रो ATM, जानें - पुरी जानकारी..