May 19, 2022

नहीं फटकेगा एक भी मच्छर आस-पास, ले आइए सबसे सस्ता LED Lamp – दाम सिर्फ 700 रूपए

mosquito repellant machine

डेस्क : गर्मी दस्तक दे चुकी है और ऐसे में हर किसी को सबसे ज्यादा समस्या मच्छरों के कान में भिनभिनाने से और काटने से होती है। अगर आप भी समस्या से निजात पाना चाहते हैं तो बाजार में आजकल एलईडी लाइट उपलब्ध है जो मच्छरों को पकड़कर उन्हें मार देती है। यह लैंप लाइट सोर्स के माध्यम से मच्छरों को अपनी तरफ आकर्षित करते हैं और उन्हें फंसा कर मार देते हैं।

इसकी कीमत भी ₹700 से कम है। जेमिक इंटरनेशनल एलईडी मॉस्किटो किलर मच्छरों को मारने का एक आसान तरीका साबित हो सकता है। यह एलईडी लैंप मच्छरों को पकड़ने वाला कॉम्पैक्ट और हल्का होता है। जो कमजोर और विकिरण पैदा करता है। यानी कि उपयोग के लिहाज से भी यह सुरक्षित है। यह 360 डिग्री मोस्क्विटो किलर 1200 एमएएच बैटरी के साथ आता है। जो बिना किसी परेशानी के डिवाइस को 8 घंटे तक पावर देने में सक्षम है।

यदि चार्ज खत्म हो जाता है तो यूएसबी टाइप एपोर्ट या फिर पावर बैंक की मदद से से चार्ज किया जा सकता है। इसके लिए आप यूएसबी केबल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी लंबी बैटरी लाइफ, लाइटवेट और कंपैक्ट डिजाइन घर और कैंपिंग के लिए भी आदर्श विकल्प हो सकते हैं। ऑनलाइन इसकी क़ीमत 664 रुपए है।अगर आप ऐसी एलईडी लाइट लेने की सोच रहे हैं जो बिना शोर किए मच्छरों को मार डालता है तो आप इसे ट्राई कर सकते हैं। इस एलईडी लैंप में ट्रिपल एंटी एस्केप डिजाईन है जो मच्छरों को अपनी तरफ खींचता है। इसके बाद उसे funnel shaped design में फंसा लेता है ओर फिर मार डालता है।

नीचे की ट्रे में सभी मरे हुए मच्छर जमा हो जाते हैं। जिसे आसानी से साफ़ भी किया जा सकता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले को पॉवर बैंक या वॉल एडॉप्टर में प्लग करके फिर बटन दबाएं। थोड़ी ही देर में यह आपके कमरे से मच्छरों को मार भगाएगा।COROID का दावा है कि 45-80 वर्ग फुट तक के क्षेत्र तक में यह मच्छरो को साफ़ कर सकता है। यानी कि बेड रूम के लिए यह एक सही विकल्प हो सकता है। ऑनलाइन इसकी क़ीमत 569 रुपए है।हेमोविया इंटरनैशनल एलईडी मोस्क्विटो किलर कॉम्पैक्ट और लाइटवेट डिजाइन में आता है और यह बाजार में काफ़ी लोकप्रिय भी है।

कीड़ों को आकर्षित करने के लिए यह 368 एमएम की पराबैंगनी किरणों का इस्तेमाल करता है फिर मच्छरों, पतंगों और मक्खियों जैसी कीड़ों को मारने के लिए हाई वोल्टेज का इस्तेमाल करता है। इसे पावर बैंक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस या वाले डॉक्टर पर यूएसबी टाइप सी पोर्ट के माध्यम से भी ऑपरेट कर सकते हैं। यही कारण है कि उपयोग से पहले इसे हर बार चार्ज करने की आवश्यकता समाप्त हो जाती है। मच्छरों को मारने आकर्षित करने के लिए यह किसी भी तरह का हानिकारक रसायनिक एलईडी लैंप का उपयोग नहीं करता है यानी यह पालतू जानवरों बुजुर्गों और शिशुओं के लिए भी सुरक्षा के लिहाज से ठीक है। आप अगर कैंपिंग पर भी जा रहे हैं तो यह उपयोगी साबित हो सकता है। ऑनलाइन इसकी क़ीमत केवल 799 रुपए है।