29 January 2023

अब बिजली सब्सिडी के लिए नहीं किया आवेदन? जानें – पूरी प्रक्रिया..

bijli subsidy money

न्यूज़ डेस्क : बीते साल दिल्ली में बिजली बिल पर सब्सिडी मिल रहा था। वहीं अब इस पर सब्सिडी लेने या न लेने का विकल्प दिया गया है। सरकार की ओर से कहा गया कि कई लोग चाहते हैं कि सक्षम होने के बाद बिजली पर सब्सिडी ना लें। इस पर उन्हें विकल्प दिया गया। ऐसे में यदि आप बीते 1 अक्टूबर से सब्सिडी का लाभ लेना चाहते हैं तो जल्द ही आवेदन कर दें। दरअसल आखिरी तारीख 31 अक्टूबर है। बीते शनिवार तक 33.35 लोगों ने बिजली पर सब्सिडी के लिए आवेदन किए।

आंकड़ों के मुताबिक बीते साल के मुकाबले बिजली पर सब्सिडी लेने वाले से करीब 12.39 लाख लोग इस बात कम आवेदन किए हैं। ऊर्जा विभाग ने आंकड़ा जारी किया। जिसके मुताबिक बीते साल अक्टूबर में 45.74 लोगों ने बिजली पर सब्सिडी लिया था। वहीं अब सब्सिडी लेने वालों की संख्या कम है। इन 12 लाख लोगों में हो सकता है कि कई लोग आवेदन की प्रक्रिया से पीछे छूट गए होंगे तो वहीं कई लोगों ने सब्सिडी न लेने का फैसला लिया होगा।

नवंबर में आवेदन करने के ये शर्त : बता दें कि सब्सिडी लेने के लिए आवेदन करने की आखिरी तिथि 31 अक्टूबर सिर्फ उनके लिए है जो बीते 1 अक्टूबर से सब्सिडी का फायदा लेना चाहते हैं। सब्सिडी के लिए आवेदन आप नवंबर के महीने में भी कर सकेंगे। लेकिन नवंबर में आवेदन करने पर आपको बीते महीने के बिल पर सब्सिडी नहीं दिया जाएगा। बल्कि जिस दिन से आप आवेदन करेंगे उसी दिन से सब्सिडी लागू हो जाएगा।