नया Smartphone खरीदने वालों को बड़ा झटका! अब ये कंपनी नहीं देगी चार्जर, जानिए – ऐसा क्यों ?

charger

डेस्क : अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। दरअसल, कुछ कंपनियां अब अपने स्मार्टफोन के साथ चार्जर नहीं दे रही हैं। इन कंपनियों की लिस्ट में एक और नाम जुड़ने जा रहा है। यह चीन से Xiaomi है। जी हां, Xiaomi भी अपने फोन को बिना चार्जर के बेचने की योजना बना रही है। तो अगर आप शाओमी का फोन खरीदने की सोच रहे हैं तो इस बात को जरूर जान लें। साथ ही फोन खरीदने से पहले जांच लें कि कहीं आपको चार्जर तो नहीं मिल रहा है, नहीं तो आपको बाद में काफी दिक्कत हो सकती है।

इस फोन से शुरू: Xiaomi ने भारत में अपने Redmi Note 11SE को लॉन्च करने की घोषणा की है। Xiaomi India के आधिकारिक पेज ने पुष्टि की है कि फोन बिना चार्जर के उपलब्ध होगा। यदि आप नए स्मार्टफोन में पुराना या स्थानीय चार्ज लगाते हैं, तो इसकी बैटरी प्रभावित हो सकती है, जो अंततः फोन को प्रभावित करेगी। आपका फोन ज्यादा दिन नहीं चलेगा।

चार्जर की आपूर्ति बंद : आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Xiaomi ने चीन में Mi 11 से शुरू होकर रिटेल बॉक्स में चार्जर की सप्लाई बंद कर दी है. जबकि घरेलू उपयोगकर्ताओं को अलग से भेजे जाने वाले मुफ्त चार्जर का चयन करने की अनुमति दी जा रही थी। लेकिन अब पहली बार Redmi फोन बिना एडॉप्टर के बेचा जाएगा।

इस तरह आप पा सकते हैं चार्जर : लेकिन ऐसा नहीं है कि फोन चार्जर के साथ नहीं आएगा। यदि आप चार्जर का अनुरोध करते हैं, तो भी आपके पास इसे निःशुल्क प्राप्त करने का विकल्प होता है। नोट 11 एसई पैकेज में फोन, एक यूएसबी-सी केबल, सिम इजेक्टर टूल, प्रोटेक्टिव केस, क्विक स्टार्ट गाइड और वारंटी कार्ड शामिल हैं। Xiaomi India की वेबसाइट के माध्यम से बेचे जाने वाले अन्य सभी Redmi फोन भी चार्जर के साथ आते हैं।

ये भी पढ़ें   Jio चपके से लांच की 5G SmartPhone! कीमत जानकर आप भी कहेंगे- 'एक ही दिल कितनी बार जीतोगे..'

कई कंपनियां चार्जर नहीं देती हैं : Apple, Samsung और यहां तक ​​कि Google जैसे ब्रांड्स ने चार्जर देना छोड़ दिया है। सैमसंग ने हाल ही में अपने मिड-रेंज गैलेक्सी ए सीरीज़ के फोन के लिए भी ऐसा ही किया था। लेकिन Xiaomi के लिए चार्जर को स्विच ऑफ कर देना कि Redmi के साथ भी स्मार्टफोन ग्राहकों को पसंद नहीं आएगा। Xiaomi की भारत में अच्छी बाजार हिस्सेदारी है। इसके Redmi फोन भारत में काफी लोकप्रिय हैं।

Xiaomi चार्जर घर पर पहले से कहीं अधिक हैं : संभावना है कि Xiaomi को लगता है कि भारत में अधिकांश घरों में पहले से ही Xiaomi चार्जर है। इसलिए, वे इन चार्जर्स के उत्पादन को कम करके देश में ई-कचरे को कम करने के तरीकों पर विचार कर रहे हैं। लेकिन यह कंपनी की ओर से एक बड़े जुआ की तरह है। खासकर जब Redmi Note 11 SE की बैटरी 33W फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है। खरीदारों को एक अतिरिक्त चार्जर खरीदने के लिए मजबूर किया जाएगा। यह देखा जाना बाकी है कि क्या Xiaomi अकेले इस फोन के साथ चार्जर पेश नहीं करेगा, या भविष्य में यह प्रवृत्ति जारी रहेगी या नहीं।