May 17, 2022

महंगाई : फिर से बढ़ने वाले हैं मोबाइल रिचार्ज के दाम, ये टेलीकॉम कंपनियों ने दी चेतावनी! जानें – डिटेल में..

best telecom company

डेस्क : आपके मोबाइल रिचार्ज के प्रीपेड प्लान फिर से महंगे होने वाले हैं। इसके लिए मोबाइल कंपनियों (telecom operators) ने तैयारी शुरू कर दी है। पैक की कीमत बढ़ने से आपका डेट पैक और वॉयस पैक महंगा हो जाएगा। पहले से बढ़ रही महंगाई को यह एक और झटका होगा।

एक रिपोर्ट में कहा गया है कि मोबाइल कंपनियां उन ग्राहकों के सिम पर ध्यान दे रही हैं जो एक्टिव नहीं हैं। जिन्होंने सिम ली है, लेकिन उसका रिचार्ज कम और इस्तेमाल कम करते हैं। जो सिम सक्रिय नहीं हैं उन्हें स्विच ऑफ कर दिया जाएगा। इससे ग्राहकों की संख्या कम होगी, इसलिए रिचार्ज पैक को महंगा कर इसकी भरपाई की जाएगी। मोबाइल कंपनियों का कहना है कि ‘प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व’ यानी ARPU को बेहतर बनाने के लिए रिचार्ज पैक को महंगा करना मजबूरी है।

इसके लिए कंपनियां सस्ते रिचार्ज या निष्क्रिय ग्राहकों को बाहर करेंगी। इससे पहले, दिसंबर 2021 में टैरिफ दरों में वृद्धि की गई थी। इस दर में वृद्धि के बाद, जिन ग्राहकों के पास एक से अधिक सिम कार्ड थे, उनमें से अधिकांश ने सिम बंद कर दिया। उन सिम को बंद कर दिया गया जो बिना रिचार्ज के चलती थीं। ऐसे ग्राहकों के बहिष्कार से रिलायंस जियो को सबसे अधिक फायदा हुआ क्योंकि सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या में वृद्धि हुई थी।