December 7, 2022

करोड़ों यूजर्स ने छोड़ा Reliance Jio का साथ, BSNL-Airtel की चमकी किस्मत..

raliance jio ke graahak

डेस्क : वर्ष 2016 से पहले देश में कई सारी टेलीकॉम कंपनियां थीं। लेकिन, कुछ कंपनियां कुछ राज्यों तक ही सीमित थीं और कई कंपनियां देशभर में अपनी सेवाएं दे रही थीं। अब हालत यह हो गई है कि देश में सिर्फ 3 प्रमुख कंपनियां भी बची हैं जो कि Airtel, Jio और VI हैं। पिछले साल तक अधिकतर लोगों के पास 2 सिम कार्ड थे लेकिन अब इनकी संख्या कम होती जा रही है ये खुलासा TRAI की नई रिपोर्ट में हुआ हैं।

लगातार कम रहे इनके सब्सक्राइबर्स : टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) की कई आयी नई रिपोर्ट में कहा गया है कि Airtel, Jio और वोडाफोन-आइडिया (Vi) तीनों कंपनियों के उपभोक्ता की संख्या में लगातार गिरावट हो रही है। जून के मुकाबले जुलाई 2022 में इन सभी कंपनियों के ग्राहक कम हुए हैं। माना जा रहा है कि इसके पीछे का कारण महंगे होते रिचार्ज प्लान हैं, क्योंकि अब नंबर को चालू रखने के लिए भी लोगों को महंगे रिचार्ज कराने पड़ रहा है। इस रिपोर्ट को लेकर अमर उजाला के फेसबुक पेज पर लोगों से सवाल भी पूछे थे। जवाब में अधिकतर लोगों ने माना कि महंगे रिचार्ज के कारण उन्हें अपने 1 सिम कार्ड को बंद करना पड़ रहा है

Jio और Airtel को हुआ फायदे, अन्य को नुकसान : जुलाई माह में Jio ने 2.9 मिलियन यूजर्स जोड़े हैं, जबकि इसी अवधि में Airtel को 0.5 मिलियन नए ग्राहक मिले हैं। वहीं BSNL और Vodafone Idea ( VI)ने क्रमशः 0.8 मिलियन और 1.5 मिलियन ग्राहक खो दिए हैं। MTNL को भी 0.4 मिलियन यूजर्स का नुकसान उठाना पड़ा है।

ये भी पढ़ें   अब बिजली बिल की नो टेंशन! बस मीटर के पास लगाएं ये ₹500 वाला डिवाइस, बिजली बिल हो जाएगा आधा..