2 February 2023

सावधान! पारे वाले थर्मामीटर से जा सकती है जान! आज ही खरीद ले ये डिजिटल Thermometer..

सावधान! पारे वाले थर्मामीटर से जा सकती है जान! आज ही खरीद ले ये डिजिटल Thermometer.. 1

डेस्क : अभी तक देश में बहुत से लोग पारे वाले थर्मामीटर का ही उपयोग करते हैं। लेकिन ये इतना खतरनाक हो सकता है कि, इसके बारे में सोचना आम लोगों के बस की बात ही नहीं है। दरअसल पारा एक मेटल है लेकिन ये पानी और ऑयल की तरह ही तरल होता है। अगर गलती से पारे वाले थर्मामीटर में से किसी तरह पारा आपके मुंह में चला भी जाए तो आपको बहुत नुकसान होगा।

पारा कितना नुकसानदायक हैं?

पारा अगर किसी इंसान के शरीर में चला जाए तो उसकी जान पर बन भी सकती है। पेट में पारा जाने से आपको उल्टियां आएगी और आपको हैजा हो सकता है। इसके अलावा जी मचलाना, पेट में तेज दर्द भी उठ सकता है। इसलिए अगर आप पारे वाला थर्मामीटर का उपयोग करते हैं तो आपको सावधान हो जाना चाहिए।

140 देशों में पारे वाला थर्मामीटर हैं बैन-

पारे वाला थर्मामीटर दुनिया के 140 देशों में बैन किए गए हैं अगर पारे वाला थर्मामीटर टूट जाए तो आपको बेहद सावधान हो जाना चाहिए। क्योंकि ये 65 डिग्री सेंटीग्रेड के तापमान पर भाप बन जाता है और सांस के जरिए आपके फेफड़ों में भी जा सकता है और आपकी जान जा सकती है।

179 रुपये में खरीदें डिजिटल थर्मामीटर-

अगर आप Digital थर्मामीटर खरीदने की सोच रहे हैं तो आप केवल 179 रुपये में आने वाला डिजिटल थर्मामीटर खरीद सकते हैं। E-कॉमर्स साइट Amazon पर Celsius Waterproof थर्मामीटर खरीद सकते हैं। इसकी टिप फ्लैक्सिबल है। इसे काम हो जाने पर स्विच ऑफ भी किया जा सकता है। बुखार लेने के लिए थर्मामीटर का काम हो जाने के बाद यह साउंड देने लगता है जिससे यह पता चल जाता है कि टेस्टिंग अब पूरी हो गई है।