ऐसे बनाएं अपने पुराने फोन को सीसीटीवी, हर तरफ की रखेगा नजर, रिकॉर्ड होगी वीडियो और बहुत कुछ

phone turns to camera

डेस्क : क्या आपने कभी सोचा है कि आपके पास जो पुराना फोन पड़ा है वह सिर्फ कबाड़ से ज्यादा है? नहीं, तो आज का लेख सिर्फ आपके लिए है। आप अपने पुराने बेकार स्मार्टफोन को सीसीटीवी कैमरे में बदल सकते हैं। प्रक्रिया बेहद आसान है। ऐसा करने के लिए, आपको बस ऐप स्टोर और Google Play Store से ऐप डाउनलोड करना होगा और आपका काम हो गया। इसके जरिए आप आसानी से अपने घर की निगरानी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे एक पुराने फोन को सीसीटीवी कैमरे में बदला जा सकता है।

एक पुराने फोन को सीसीटीवी कैमरे में बदलें:

Step 1: ऐप डाउनलोड करें सबसे पहले अपने पुराने फोन में सिक्योरिटी कैमरा ऐप डाउनलोड करें। आपको Google Play Store पर बहुत से ऐसे ऐप्स मिल जाएंगे जो सीसीटीवी के लिए डिज़ाइन किए गए हैं।

हमने अल्फ्रेड DIY सीसीटीवी होम कैमरा ऐप का इस्तेमाल किया है | इसे 500,000 से अधिक बार डाउनलोड भी किया जा चुका है। इसे 4.3 रेटिंग भी मिली है।

आपको ऐप को दोनों डिवाइस यानी पुराने और नए दोनों पर डाउनलोड करना होगा।

आप जिस फ़ोन का रोज़ाना इस्तेमाल करते हैं उस पर अपना विवरण दर्ज करें और स्टार्ट पर टैप करें। फिर व्यूअर पर टैप करें और नेक्स्ट चुनें।

अब आपको यहां साइन इन करना होगा। फिर आपको साइन इन करने के लिए चुनने के लिए कुछ विकल्प दिए जाएंगे।

अब पुराने फोन में वही प्रक्रिया दोहराएं जो आप सीसीटीवी बनाना चाहते हैं। इसके लिए आपको केवल व्यूअर के बजाय कैमरे पर टैप करना होगा। ध्यान दें कि आप इस फ़ोन में पिछले Google खाते से भी साइन इन करते हैं।

ये भी पढ़ें   भारत सरकार ने पुराने फ़ोन पर लगाई पाबंदी - क्या अब 4G फ़ोन होने वाले हैं बंद

इसके ठीक बाद आप सेटिंग में जाकर मोशन सेंसर, ऑडियो रिकॉर्डिंग को ऑन कर सकते हैं। यदि आप कुछ अलग देखते हैं तो आप सूचनाएं भी भेज सकते हैं।

Step 2:उपरोक्त करने के बाद, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप फ़ोन कैमरा को स्थान पर रखना चाहते हैं। इसे ऐसी जगह लगाना होगा जहां से आप पूरा नजारा देख सकें। इसे किसी शेल्फ या किसी ऊँचे स्थान पर रख दें। यह भी ध्यान दें कि फोन में एक मजबूत वाई-फाई कनेक्शन है।

Step 3: अब आपको अपने डिवाइस को माउंट करने और इसे चालू करने की आवश्यकता है। फोन के ढेर कहीं से भी आसानी से उपलब्ध हैं। अपने डिवाइस को पावर देने के लिए, सुनिश्चित करें कि आपके पास जो फ़ोन है उसमें एक लंबा कॉर्ड है। आप केवल पावर केबल का उपयोग करके डिवाइस को पावर दे सकते हैं। अगर आपके पास रिमूवेबल बैटरी वाला फोन नहीं है, तो आपको डिवाइस को स्विच ऑफ करना होगा और डिवाइस को बंद करना होगा।