4 February 2023

क्या ₹443 के डिवाइस से ज़ीरो हो सकता है बिजली बिल? जान लीजिए..

2 device bijli meter

डेस्क : पूरे घर भर में सारे उपकरण उपयोग करते हुए भी बिजली का बिल भी 0 आए, आप कहेंगे कि भला ऐसा कैसे संभव है? परंतु आपने इन दिनों ट्रेंड होती ऐसी खबरें भी जरूर देखी होंगी, जिसमें केवल 443 रुपये की कीमत का एक डिवाइस लगाकर बिजली का बिल 0 करने की बात कही गई है.

यदि 443 रुपये का एक डिवाइस लगाने से बिजली का बिल न भी आए तो इससे बड़ी क्रांति दूसरी कोई हो ही नहीं सकती. ऐसे कथित डिवाइस को बनाने वाले को भारत रत्न से सम्मानित किया जाना चाहिए, क्योंकि यह अविष्कार तो फिर आग और बल्ब के अविष्कार से भी बड़ा आविष्कार माना जायेगा

दरअसल इन खबरों का कोई भी आधार नहीं है. यदि आप भी उस खबर को पढ़कर भ्रमित भी हो चुके हैं और बिजली का बिल 0 करने के सपने देख रहे हैं तो यह खबर आपको बिलकुल भी नहीं पढ़नी चाहिए. क्योंकि इसे पढ़कर आपका सपना तो चूर होगा ही, साथ ही आपका भ्रम भी इससे दूर हो जाएगा.

कहां-कहां कर सकते हैं इससे रोशनी!

यह बताया गया है कि बाजार में एक ऐसी सोलर लाइट उपलब्ध है, जिसे लगाकर सर्दियों में बिजली का बिल बिलकुल 0 किया जा सकता है. इस सोलर लाइट से अपने घर के कई एरिया में बिजली भी जलाई जा सकती है, जैसे कि घर की छत, गार्डन, बालकनी एवं ‘और भी कई जगहें है’. इस सोलर लाइट का नाम हार्डोल LED वाटरप्रूफ फेंस सोलर लाइट लैंप (Hardoll LED Waterproof Fence Solar Light Lamp) बताया गया है. इसे Online Shopping App Amazon से खरीदा जा सकता है. इसकी कीमत 443 रुपये है.