पहले से ज्यादा चलेगा आपका Inverter, बिजली जाने के बाद घंटों तक चलते रहेंगे लाइट और पंखे.. जानें – कैसे ?

Battery one

न्यूज डेस्क : आज के समय में घर में इनवर्टर होना आवश्यक हो गया है। गर्मियों के महीने में पंखा चलाने से लेकर बच्चों के पढ़ाई तक के लिए यह उपकरण जरूरी है। वहीं अब हर घर में लोग इनवर्टर रखने लगने हैं। लेकिन कितना भी महंगा इनवर्टर खरीदने पर जल्दी खराब होने की समस्या लोगों को परेशान कर देती है। देश में अभी भी बिजली कई- कई घंटों तक काट दी जाती है।

ऐसे में इनवर्टर का खराब होना चिंता का विषय बन जाता है। ऊपर से गर्मी में खराब हुआ तो लोग पसीना से परेशान हो जाते हैं। इसी बीच यदि आपका इनवर्टर काम करना बंद कर दिया तो आपके लिए समस्या और भी बढ़ जाती है। ऐसे में आज हम आपके लिए एक ऐसी ट्रिक लेकर आए हैं, जिससे आपका इनवर्टर खराब नहीं होगा और इसकी बैटरी पहले से ज्यादा लास्टिंग प्रदान करेगी।

हर महीने करना होगा ये काम : इन्वर्टर का सही ढंग से रखरखाव करना बहुत जरूरी है। ऐसा बहुत बार देखने को मिलता है कि लोग एक बार इनवर्टर खरीद लेते हैं तो फिर उसकी तरफ ध्यान ही देना छोड़ देते हैं। बस उन्हें इस्तेमाल करने तक वास्ता रहता है। लेकिन इन्वर्टर की बैटरी में हर महीना डीजल वाटर देना होता है। इसका लेवल संतुलित रहना चाहिए। यदि कम हुआ तो बैटरी पर प्रभाव पड़ता है। और यह ज्यादा समय तक नहीं चल पाता है। ऐसे में आप अपनी इनवर्टर को ठीक रखना चाहते हैं और इसके बैटरी बैकअप को बढ़ाना चाहते हैं तो इसके वाटर लेवल को चेक करते रहना जरूरी है। इसके सही तरीके से मेंटेनेंस करने पर आपको निराश नहीं होना पड़ेगा।

ये भी पढ़ें   अब Airtel यूजर्स घर बैठे कमाएं पैसे, जानिए - क्या करना होगा ?

इन उपकरणों के इस्तेमाल से बचें : इनवर्टर एक ऐसा उपकरण है जो इमरजेंसी के समय इस्तेमाल किया जाता है। कई लोग ऐसे होते हैं जो बिजली जाने पर पूरे घर का भाड़ इनवर्टर पर डाल देते हैं। ऐसे में इनवर्टर की बैटरी पर अच्छा खासा प्रभाव पड़ता है। जिससे आपको बैटरी बैकअप काफी कम मिलता है। ऐसे में इनवर्टर पर कम दबाव देना चाहिए। मतलब जितना जरूरी हो उतने ही उपकरण का इस्तेमाल करें। इनवर्टर पर कुछ उपकरणों का इस्तेमाल ना के बराबर करना चाहिए। इसमें इलेक्ट्रिक आयरन, मिक्सर और गीजर जैसे उपकरण शामिल है।