May 27, 2022

क्या आपका भी फोन बार-बार हैंग हो रहा है? बस ये आसान टिप्स अपनाकर मोबाइल को रखें ‘Powerful’

mobile hang techniques

डेस्क : मोबाइल लोगों के जीवन का एक अहम हिस्सा बन चुका है। अब तो कई सारे काम मोबाइल से ही हो जाते हैं। ऐसे में यदि आपका फोन हैंग (Smartphone Hang Issue) करे तो काफी बुरा महसूस होता है। हैंग करने की समस्या महंगे से महंगे स्मार्ट फोन में होती है। ऐसे में यदि आप भी फोन हैंग करने की समस्या से परेशान है तो अब चिंता की बात नहीं है। हम आपको बतातें ऐसा तरीका जिससे फोन हैंग नहीं होगा।

इन कारणों से स्मार्टफोन करता है हैंग : स्मार्टफोन हैंग करने की एक मुख्य कारण कम रैम होती है। फोन में ऐप्स और फाइलों की संख्या अधिक होने से यह स्लो काम करने के साथ ही हैंग करने लगता है। इसे में बिना काम के ऐप्स को स्मार्टफोन में इनस्टॉल नहीं करना चाहिए। इसके अलावा फोन के सेटिंग में जा कर कैच फाइल्स को क्लीन करते रहना चाहिए। इन्ही कारणों स्मार्टफोन की रफ्तार धीमी हो जाती है और हैंग करने लगता है।

मल्टीपल ऐप्स का एक साथ नहीं करें इस्तेमाल : एक साथ में मल्टीपल ऐप्स का यूज़ नहीं करना चाहिए। इससे फोन पर दवाब पड़ता है। ओवर लॉडिंग होने की स्थिति में फोन हैंग करता है। ऐसे में एक बार में किसी एक ही ऐप्प का इस्तेमाल करें। बाकी बैकग्राउंड में खुले ऐप्स को रिमूव कर दें। अतिआवश्यकता की स्थिति में ज्यादा से ज्यादा 2- 3 ऐप्स का उपयोग करें। वहीं फोन हैंग करने पर रिबूट भी किया जा सकता है। इससे फोन की फंक्शनिंग रिफ्रेश हो जाती है।