May 27, 2022

AC, Cooler की नो टेंशन! बस ये टिप्स अपनाकर अपने घर को रखे ‘कूल कूल’ , ₹1 भी खर्चा नहीं होगा, जानें – डिटेल..

AC and Cooler rates

डेस्क : गर्मी के मौसम में घर को ठंडा रखना कोई आसान काम नहीं है। कुछ लोग इसके लिए एसी या कूलर का सहारा लेते हैं। लेकिन, जिन लोगों के घर में एसी और कूलर नहीं है, उनके लिए गर्मी सहन करना बहुत मुश्किल हो जाता है। हालाँकि, कुछ तरकीबें आपकी समस्या को चुटकी में हल कर सकती हैं।

जी हां, कुछ टिप्स जैसे ब्लाइंड्स, लाइटिंग और आइस हैक्स की मदद से आप घर को प्राकृतिक रूप से ठंडा रख सकते हैं। गर्मी के मौसम में अक्सर लोग चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से बचने के लिए घर के अंदर ही रहना पसंद करते हैं। कमरे के अंदर एसी और कूलर से ठंडी हवा खाना अपने आप में एक बहुत ही सुकून देने वाला एहसास है। हालांकि हर समय कूलर और एसी में रहना सबके लिए संभव नहीं है।

कुछ लोग कम से कम बिजली बचाने के लिए कूलर और एसी का इस्तेमाल करते हैं, जबकि कई लोगों के घर में एसी या कूलर नहीं है। ऐसे में कुछ टिप्स आपके घर को ठंडा रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। बेशक कूलर और एसी घर को ठंडा रखने का सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन घर को ठंडा रखने का यही एकमात्र तरीका नहीं है। जी हां, गर्मी के मौसम में कुछ छोटी-छोटी चीजों की मदद से आप घर को ठंडा रखकर गर्मी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं घर को ठंडा रखने के कुछ आसान तरीकों के बारे में।

ब्लाइंड का प्रयोग करें : अक्सर सूरज की रोशनी सीधे घर की खिड़कियों से आती है। जिससे आपका घर भी धीरे-धीरे गर्म होने लगता है और आपको काफी घुटन महसूस होने लगती है। लेकिन खिड़कियों पर अंधा लगाकर घर में सूरज की रोशनी का प्रवेश आसानी से रोका जा सकता है। इसके साथ ही बांस या खस का अंधा भी सूर्य के प्रकाश पर अधिक प्रभावकारी होता है। यह आपके घर को गर्म होने से बचा सकता है।

सफेद चादर की मदद लें : घर के वातावरण को हल्का और ठंडा रखने के लिए बिस्तर पर रुई की सफेद चादर ही बिछाएं। साथ ही तकियों पर भी सफेद रंग का कवर लगाएं। बता दें कि सफेद रंग गर्मी को रोकने के बजाय इसे गुजरने देता है। जिससे कमरे का एयर स्पेस परफेक्ट बना रहता है।

सही रोशनी चुनना : कमरे को ठंडा रखने के लिए गरमागरम बल्ब का इस्तेमाल करना न भूलें। इससे निकलने वाली गर्मी कमरे को गर्म कर सकती है। वैसे तो कमरे को ठंडा रखने के लिए लाइट बंद रखना ही बेहतर होता है। हालाँकि, आप रोशनी के लिए घर पर एलईडी या सीएफएल लाइट का उपयोग कर सकते हैं।

आइस हैक ट्राई करे : गर्मियों में घर को प्राकृतिक रूप से ठंडा करने का यह सबसे असरदार नुस्खा है। इसके लिए एक बाउल में कुछ बर्फ के टुकड़े भरकर टेबल फैन के सामने रख दें। पंखा चलने पर बर्फ पिघलते ही बर्फ के सामने से गुजरने वाली हवा ठंडी होकर कमरे में फैल जाएगी और आपका कमरा कुछ ही देर में पूरी तरह से ठंडा हो जाएगा। आप चाहें तो छत पर पानी का छिड़काव भी कर सकते हैं।