Jio, Vi, Airtel अब सबका रिचार्ज 28 नहीं 30 दिन का होगा, TRAI ने दिया सख्त निर्देश..

airtel jio

डेस्क : रिचार्ज प्लान को लेकर एक बड़ी खबर है। टेलीकॉम कंपनियों को अब 30 दिनों वाला प्लान पेश करना होगा। टेलीकॉम रेगुलेटर ट्राई ने आज एक नया आदेश जारी किया है। इस आदेश के तहत अब टेलीकॉम कंपनियों को किसी भी हाल में कम से कम 30 दिनों का एक प्लान पेश करना होगा।

ट्राई ने यह फैसला उपभोक्ताओं की शिकायत के बाद लिया है। ट्राई ने अप्रैल महीने में कंपनियों को इस संबंध में निर्देश जारी किए थे कि उन्हें प्लान वाउचर और प्लान वाउचर रिन्यूअल कैटेगरी में कम से कम एक ऐसा टैरिफ लाना होगा, जिसकी वैधता 30 दिन रहेगी।

30 दिनों की वैधता वाला प्लान करना होगा जारी : मोबाइल टैरिफ में दो श्रेणियां हैं। पहली श्रेणी वैधता अवधि पर आधारित है। दूसरी श्रेणी उसी तिथि को नवीनीकरण पर आधारित है। इसे एक महीने की योजना भी कहा जाता है। ट्राई की ओर से अलग-अलग कैटेगरी को लेकर 30 दिनों की वैलिडिटी वाले टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स के प्लान्स की पूरी जानकारी साझा की गई है।

ये रहा कंपनियों के 30 दिनों वाला प्लान : एयरटेल का 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 128 रुपये का है, जबकि अगले महीने उसी तारीख को रिन्यू कराने वाले प्लान का टैरिफ 131 रुपये है। रिलायंस जियो का 30 दिनों की वैलिडिटी वाला प्लान 296 रुपये का है, जबकि रिन्यूअल का प्लान अगले महीने उसी तारीख को 259 रुपये का टैरिफ है।

वोडाफोन आइडिया की 30 दिनों की वैधता वाला प्लान 137 रुपये है, जबकि अगले महीने उसी तारीख को नवीनीकृत योजना 141 रुपये है। बीएसएनएल की 30 दिनों की योजना 199 रुपये है, जबकि एक महीने की वैलिडिटी वाला प्लान 229 रुपये का है। एमटीएनएल का 30 दिन का प्लान 151 रुपये का है, जबकि एक महीने यानी अगले महीने के लिए एक ही तारीख के रिन्यूअल वाला प्लान 97 रुपये का है।

ये भी पढ़ें   जानिए भारत में क्या होंगे 5G Plans के रेट्स, Jio और Airtel में से कौन होगा ज्यादा किफायती