हो जाइए तैयार, Jio 1000 शहरों में 5G लॉन्च करने की पूरी तैयारी में, जानिए – कितना सस्ता मिलेगा सर्विस?

Jio 5g

डेस्क : 5G स्पेक्ट्रम नीलामी के बाद अब चर्चा नेटवर्क (5जी नेटवर्क सर्विसेज) शुरू हो रहा है देश इस महीने के अंत तक 5जी नेटवर्क का अनुभव कर सकता है। Jio और Airtel दोनों ने 5G रोलआउट के बारे में जानकारी दी है। तीन टेलीकॉम कंपनियों Jio, Airtel और V (वोडाफोन आइडिया) ने नीलामी में हिस्सा लिया। Jio ने देश भर के 1,000 शहरों में 5G सर्विस रोलआउट की तैयारी पूरी कर ली है। 4जी में अपना दमखम दिखाने के बाद जियो भी 5जी के लिए ऐसी ही चीजें तैयार कर रहा है।

Jio के अनुसार, इसने 100% स्वदेशी (भारत में विकसित) उपकरणों के साथ 5G सेवाओं की पेशकश करने के लिए कई कदम उठाए हैं। Jio इन 1,000 शहरों में 5G सेवाएं नहीं चला रहा है। इसके बजाय कंपनी ने इन शहरों के लिए कवरेज प्लानिंग की है। Jio का यह कदम दूसरी कंपनियों के लिए चुनौती हो सकता है। शुरुआत में इसकी 5जी सेवाओं को चुनिंदा शहरों में ही रोल आउट किया जाएगा।

रिलायंस जियो 5जी स्पेक्ट्रम नीलामी में सबसे ज्यादा बोली लगाने वाली कंपनी रही है। नीलामी में कुल 1.50 लाख करोड़ रुपये की बोली लगाई गई है। अकेले जियो ने 88,078 करोड़ रुपये की बोली लगाई थी। नीलामी के बाद आकाश अंबानी ने कहा था, ‘5जी के रोलआउट के साथ हम ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ मनाएंगे। कंपनी ने अपने टैरिफ प्लान की कीमत में 20% की बढ़ोतरी की थी। दूसरे शब्दों में, कंपनी अपने औसत राजस्व पर उपयोगकर्ताओं में सुधार कर रही है।दूरसंचार विभाग का कहना है कि 5जी स्पेक्ट्रम पर आधारित सेवाओं की शुरूआत से सामग्री डाउनलोड 4जी की तुलना में 10 गुना तेज हो जाएगी। स्पेक्ट्रम की दक्षता भी लगभग तीन गुना बढ़ जाएगी।

ये भी पढ़ें   सिर्फ 899 रुपये में उपलब्ध होगी ये GPS वाली स्मार्टवॉच- पानी, धुल और मिटटी से भी नहीं होगी खराब