December 6, 2022

5G in India : क्या आपके फोन में Jio-Airtel 5G के सिग्नल नहीं आ रहे हैं? जानें – कैसे करे ठीक..

5g network

डेस्क : Airtel और Reliance Jio ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में 5G सर्विस लॉन्च की है। वहीं, नागपुर, बेंगलुरू, हैदराबाद और सिलीगुड़ी में भी Airtel की 5G Plus सर्विस शुरू हो गई है। इन सभी शहरों में यूजर्स को अपने फोन में 5G सिग्नल मिलने लगे हैं।

हालांकि, कई यूजर्स को अभी भी अपने फोन में 5G सिग्नल नहीं मिल रहा है। अगर, आप भी इन शहरों में रह रहे हैं और 5G स्मार्टफोन होने के बावजूद आपके फोन में 5G का सिग्नल नहीं दिख रहा है, तो इन स्टेप्स की मदद से फोन में 5G का सिग्नल मिलने लगेगा।

  • यूजर्स सबसे पहले अपने 5G स्मार्टफोन में एयरटेल थैंक्स ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अपडेट करें।
  • इसके बाद ऐप के होम पेज पर 5G की उपलब्धता चेक करने का ऑप्शन मिलेगा।
  • इसे क्लिक करने के बाद यह ऐप आपके डिवाइस के स्टेटस और शहर में 5G सर्विस की उपलब्धता चेक करेगा। आपके शहर में 5G सर्विस उपलब्ध होने पर इस ऐप में यह नोटिफिकेशन दिखाई देगा

इसके बाद आपके हैंडसेट की जांच की जाएगी। अगर, आपका डिवाइस 5G कंपैटिबल है और फिर भी 5G सिग्नल नहीं दिख रहा है, तो आपको डिवाइस मैन्युफैक्चरर्स की तरफ से 5G सॉफ्टवेयर अपडेट का इंतजार करना होगा।

आपके फोन में 5G सॉफ्टवेयर अपडेट है, फिर भी 5G सिग्नल नहीं आ रहा है, तो आपके क्षेत्र में मौजूद टावर को 5G में अपग्रेड नहीं किया गया है। इसके लिए आपको कुछ समय का इंतजार करना पड़ सकता है। Airtel ने 5G कम्पैटिबल डिवाइस की लिस्ट भी जारी की है, जो कंपनी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। यूजर्स वहां अपने फोन को चेक कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें   सुपर रिचार्ज प्लान! महज ₹797 में पूरे साल चलेगा मोबाइल, मिलेगा रोज 2 जीबी डेटा..

iPhone यूजर्स को फिलहाल Airtel 5G Plus सर्विस के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। पिछले दिनों एयरटेल के CTO ने ऐलान किया था कि जल्द ही आईफोन यूजर्स को Airtel 5G Plus सर्विस मिल सकती है। कंपनी फिलहाल इसकी टेस्टिंग कर रही है।

Jio यूजर्स करें यह काम : Reliance Jio ने अपनी True 5G सर्विस को फिलहाल बीटा टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया है। इसके लिए कंपनी चुनिंदा यूजर्स को इन्विटेशन के जरिए 5G सर्विस टेस्ट करने के लिए इन्वाइट कर रही है। ऐसे में यूजर्स को Jio के इन्विटेशन का इंतजार करना होगा। iPhone यूजर्स को Jio की True 5G सर्विस मिलने में समय लग सकता है।

फोन में करे यह सेटिंग्स : Android यूजर्स अपने फोन में कुछ बेसिक सेटिंग्स करके अपने फोन में 5G सिग्नल प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को इस आर्टिकल में दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा।