गर्मी में बिजली की नो टेंशन! आज ही अपने घर में लगाएं Solar AC- कीमत बस इतने रुपए…

solar energy tower on rooftop

डेस्क : गर्मी सीजन की शुरुआत हो चुकी है। और धीरे-धीरे धूप की तफ्तीश और तापमान बढ़ता जा रहा है। ऐसे में पंखे-कूलर की हवाओं का भी कोई खास असर हो नहीं रहा है, जिसके चलते अधिक्तर घरों में तो AC का इस्तेमाल शुरू हो चुका है।

हालांकि, इससे बिजली की खपत काफी ज्यादा होती है जिस वजह से 24 घंटे तक AC को भी चालू रखना संभव नहीं हो पाता है। ऐसी परिस्थिति में अब आप लोगों को घबराने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि मार्केट में एक ऐसा शानदार AC आया है जिसे आप बेफिक्र होकर 24 घंटे तक AC चला सकते हैं। जी हां..आप बिल्कुल सही सुन रहे है।

बाजार में बिना बिजली से चलने वाला AC आ गया हैं। जिसे आप सोलर एनर्जी के जरिए चला सकते हैं। यह सोलर एसी (Solar AC) ठंडक तो देगा ही साथ ही आप बिजली बिल आने की चिंता से भी मुक्त रहेंगे। आपको बता दें कि मौजूदा समय में बिजली की खपत करने वाले AC की तरह ही सोलर AC मार्केट में 0.8 Ton, 1 Ton, 1.5 Ton और 2 Ton में उपलब्ध हैं। नॉर्मल AC की तुलना में Solar AC 90% तक बिजली की बचत करता है। सोलर AC के इस्तेमाल से बिजली का खर्च बिल्कुल भी नहीं आता है,

ऐसे में आपको बिल की चिंता भी नहीं करनी पड़ेगी। अब आप लोग सोच रहे होंगे आखिर इसकी कीमत क्या होगी? तो आपको बता दे की नॉर्मल AC और सोलर AC देखने के साथ-साथ एक जैसे पार्टस में आते हैं। हालांकि, फर्क तो बस कीमत का पड़ जाता है। सोलर AC में बैटरी और सोलर प्लेट को अलग से जोड़ा जाता है। इसकी मदद से बिजली के बिना खर्च के सोलर एसी को चलाया जा सकता है। अगर बात करें कीमत की तो मार्केट में 1 टन का सोलर एसी कम से कम 1 लाख रुपये तक का आता है। वहीं, टन को बढ़ाने पर कीमत भी बढ़ जाती है। अगर आप 1.5 टन का सोलर एसी खरीदेंगे तो इसकी कीमत करीब 2 लाख रुपये तक हो जाती है।

ये भी पढ़ें   पहले से ज्यादा चलेगा आपका Inverter, बिजली जाने के बाद घंटों तक चलते रहेंगे लाइट और पंखे.. जानें - कैसे ?