बेहतरीन मौका! घर की छत पर मोबाइल टावर लगाएं, हर माह होगी 1 लाख तक की कमाई! जाने – पूरा प्रोसेस..

Mobile Towers

डेस्क : मोबाइल कंपनियां अपने ग्राहकों को अच्छी सेवा देने के लिए लगातार मोबाइल टावर लगाती हैं। मोबाइल कंपनियां इस जगह को लोगों से किराए पर लेती हैं। फिर इस स्थान पर मोबाइल टावर लगाया जाता है। देखा जा रहा है कि मोबाइल टावर लगाने के नाम पर लोगों से पैसे मांगे जा रहे हैं. लेकिन सच्चाई यह है कि देश में कोई भी मोबाइल कंपनी या टावर लगाने वाली कंपनी लोगों से पैसे नहीं मांगती. बल्कि ये कंपनियां जगह किराए पर देने के बजाय लोगों को पैसे देती हैं।

Telecom Towers

ऐसे में अगर आप घर में मोबाइल टावर लगाना चाहते हैं तो सीधे मोबाइल कंपनियों या टावर ऑपरेटिंग कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं। ऐसे में आपके साथ धोखा नहीं होगा और अच्छी कमाई भी शुरू हो जाएगी। अगर आप अपने घर या खाली जगह पर मोबाइल टावर लगाना चाहते हैं तो यहां पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप यहां यह भी जान सकते हैं कि मोबाइल टावर से हर महीने कितना पैसा कमाया जा सकता है।

जानिए मोबाइल टावर कहां स्थित हैं : मोबाइल कंपनियां उन इलाकों में मोबाइल लगाती हैं जहां सिग्नल कम हो रहा है। इसके लिए कई कारण हैं। पहला, उस जगह से मोबाइल की दूरी ज्यादा होती है और दूसरी, उस इलाके में मोबाइल फोन की संख्या ज्यादा होती है। अगर आपके इलाके में भी मोबाइल सिग्नल की समस्या है तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि उस इलाके में मोबाइल टावर लग सकता है. अगर ऐसा होता है तो आप मोबाइल कंपनियों या मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों से संपर्क कर सकते हैं।

जानिए मोबाइल कंपनियों से कैसे संपर्क करें : यदि आपके क्षेत्र में सिग्नल की समस्या है और आपके पास मोबाइल टावर लगाने के लिए जगह है तो आप मोबाइल कंपनियों के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसा करने के बाद मोबाइल टावर इंस्टालेशन कंपनी आपके लोकेशन का निरीक्षण करेगी और फ्रीक्वेंसी चेक करेगी। अगर सिग्नल की समस्या टावर लगाने लायक है तो इसकी शुरुआत आपसे होगी। इसके बाद कुछ लोग कंपनी की ओर से आपकी जमीन का निरीक्षण करेंगे। अगर सब कुछ ठीक रहा तो आपका एग्रीमेंट साइन हो गया है। इसमें शर्तें और कितना पैसा मिलेगा यह लिखा होता है।

ये भी पढ़ें   BSNL चुपके से लांच किया धुआंधार प्लान - 300 दिन की वैलिडिटी और हर महीने 75GB डेटा, जानिए - सबकुछ..

ये कंपनियां लगाती हैं मोबाइल टावर

  • जीटीएल इन्फ्रास्ट्रक्चर कंपनी की वेबसाइट लिंक http://www.gtlinfra.com/
  • इंडस टावर्स लिमिटेड कंपनी की वेबसाइट लिंक https://www.industowers.com/
  • अमेरिकन टावर कंपनी इंडिया लिमिटेड कंपनी की वेबसाइट लिंक https://atctower.in/hi/

आप इन कंपनियों से भी संपर्क कर सकते हैं

  • भारती इंफ्राटेल
  • बीएसएनएल टेलीकॉम टावर इंफ्रास्ट्रक्चर
  • एचएफसीएल कनेक्ट इंफ्रास्ट्रक्चर – इन्फोटेल ग्रुप
  • क्विपो टेलीकॉम इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड [वायोम नेटवर्क लिमिटेड]
  • रिलायंस इंफ्राटेल

मोबाइल टावर लगाने के लिए ऑनलाइन आवेदन करें

  • मोबाइल टावर लगाने के लिए आप सीधे उल्लिखित या कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।
  • जिस मोबाइल कंपनी का नेटवर्क आपके आसपास कमजोर है, वह उस कंपनी के कस्टमर केयर से संपर्क कर मोबाइल टावर लगवाने की जानकारी ले सकती है।
  • मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों को ईमेल भेज सकते हैं।
  • मोबाइल टावर लगाने वाली कंपनियों को भी पत्र लिखा जा सकता है।

जानिए मोबाइल टावर लगाने के लिए जरूरी दस्तावेज

स्ट्रक्चरल सेफ्टी सर्टिफिकेट: इस सर्टिफिकेट से पता चलेगा कि आपका घर कितना मजबूत है। इसी रिपोर्ट के आधार पर घर की छत पर मोबाइल टावर लगाया जाता है
अनापत्ति प्रमाण पत्र: यदि स्थान या मकान संयुक्त नाम पर है तो अन्य लोगों से अनापत्ति नहीं लेनी होगी ताकि बाद में कोई विवाद न हो।
आपको अपनी नगर पालिका से अनापत्ति प्रमाण पत्र भी प्राप्त करना होगा
इसके अलावा बांड पेपर पर एग्रीमेंट होगा जो आपके और कंपनी के बीच होगा। इसमें शर्तें लिखी जाएंगी।

मोबाइल टावर लगाने से होती है अच्छी आमदनी : जहां मोबाइल टावर लगाया जा रहा है, वहां लाभ उससे जुड़ा हुआ है। अगर आप किसी बड़े शहर में हैं और वह पॉश इलाका है तो आपको लाखों रुपए भी मिल सकते हैं। वहीं अगर आप छोटी जगह पर हैं तो यह पैसा 8000 रुपये से लेकर 15000 रुपये तक हो सकता है।