भारत की पहली उड़ने वाली कार, जाने इस फ्लाइंग कार की विशेताएँ, कब होगी दुनिया के सामने पेश

Car

डेस्क : दुनिया तकनीकी के मामलों में काफी आगे बढ़ चुकी है। हम अभी तक विमानों को हवा में उड़ते देखते थे, लेकिन अब कारों को भी देखने को मिल सकता है। दुनिया के कई देशों ने फ्लाइंग कारों के दिशा में आगे बढ़ते हुए कॉन्सेप्ट मॉडल से प्रोडक्शन मॉडल तक तैयार कर चुके है, लेकिन इंडिया इस दौर में अभी पीछे चल रहा है, हालांकि आने वाले समय में निजी उड़ने वाले गाड़ियों को उड़ते देख सकते हैं। क्योंकि चेन्नई के एक भारतीय स्टार्ट-अप के द्वारा उड़ने वाली कार बनाया गया है, जो कि एशिया का पहला उड़ने वाली कार होगा। इस आधुनिक कार को नागरिक उड्डयन मंत्री विश्व समक्ष पेश करेंगे।

The Helitech Expo 2021 में ही कि जाएगी पेश बतादें कि इस कार को बनाने वाली कंपनी विनता एरोमोनिलिटी, चेन्नई, तमिलनाडु में एक स्टार्ट-अप है, यह कंपनी अंतरास्ट्रीय स्तर पर अपनी पहली फ्लाइंग कार को लाएगी। इस कंपनी की मालकिन विनता लंदन में सबसे प्रशिद्ध प्रदर्शनियों में से एक-एक्सेल में the Helitech Expo 2021 इस वाहन का अनावरण करेंगी। मालूम हो कि इस दो दिवसीय प्रदर्शनी प्रोग्राम में स्टार्ट-अप उड़ने वाले वाहन पेश करती दिखेंगी।

एक बार में 60 मिनट तक उड़ सकती है कर बताया जा रहा है कि इस अत्याधुनिक उड़ने वाली कार का वेट सिर्फ 1,100 किलोग्राम है, वहीं यह कार 1,300 केजी वजन का भाड़ थाम सकती है। इस कार एक इलेक्ट्रिक बैटरी लगती है साथ ही इसमें हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वीटीओएल भी मिलता है। यह गाड़ी 100-120 किमी/घंटा की तेजगति से उड़ने सकेगा। यह अधिकतम 60 मिनट तक उड़ सकता है। विनाटा एरोमोबिलिटी दावा करती हिअ कि हाइब्रिड पावर्ड फ्लाइंग वाहन काफी टिकाऊ है। इस कार में जैव ईंधन का प्रयोग होता है।

इस संबंध में नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा दिए गए एक बयान में काफी प्रसन्नता व्यक्त की गई। वे कहते कि,” विनीता ऐरोमोबिलिटी की यंग टीम के द्वारा निर्माण की जाने वाली हाइब्रिड फ्लाइंग कार के कॉन्सेप्ट मॉडल को जा के बेहद खुश हूं। उन्होंने कहा इस कार के तैयार हो जाने के उपरांत, उड़ने वाली वाहनों का उनपयोग लोगों के अवाला चिकित्सा आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने हेतु भी किया जाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page