December 6, 2022

सतर्क रहें! 5G के चक्कर में कई लोगों के Account साफ – पुलिस ने किया अलर्ट..मत करना ये गलती

5g technology

डेस्क : जब से 5G आया हैं तब से 5G के चक्कर में कई लोगों के अकाउंट साफ हो गए हैं। अब हैदराबाद पुलिस ने लोगों को इस फ्रॉड से सतर्क रहने के लिए कहा है। दरअसल, भारत में पिछले सप्ताह इंडियन मोबाइल कांग्रेस 2022 में प्रधानमंत्री मोदी ने 5G मोबाइल नेटवर्क को लॉन्च किया।

Airtel india 5G सर्विस लॉन्च भी कर चुकी है और देश के 8 प्रमुख शहरों- दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, सिलीगुड़ी, नागपुर और वाराणसी में Airtel ग्राहकों को Airtel 5G Plus सर्विस मिलना भी शुरू हो गई है। Reliance Jio ने भी दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और वाराणसी में 5G सर्विसेस की बीटा टेस्टिंग अब शुरू की दी है। ऐसे में जब लोग अपने 5G फोन पर 5G की स्पीड और ताकत को आजमाने के लिए बेहद उत्साहित हैं, हैदराबाद साइबर क्राइम विंग ने एक नये फ्रॉड के बारे में लोगों को चेतावनी दी है, जो अभी चल रहा है। क्या है ये पूरा मामला, पढ़ें और सतर्क रहें…

ABP Live (तेलुगु) ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि, 5G के नाम पर धोखेबाज निर्दोष लोगों को अपना निशाना बना रहे हैं। डराने वाली बात यह है कि कई यूजर्स द्वारा अपने फोन पर प्राप्त लिंक पर क्लिक करने के बाद बैंक खाते से पैसे खोने की शिकायतें भी दर्ज की गई हैं।

5G के चक्कर में खाता साफ : कुछ स्कैमर्स यूजर्स के मोबाइल पर एक लिंक भेज रहे हैं, जिसमें यूजर्स को 4G से 5G नेटवर्क में अपग्रेड करने के लिए कहा गया है। लोग उत्साह में इस लिंक पर क्लिक कर रहे हैं यह सोचकर कि यह कोई ऑफिशियल सन्देश है लेकिन, वास्तव में, इस लिंक के जरिए साइबर अपराधी न सिर्फ लोगों का फोन हैक कर रहे हैं बल्कि उनका डेटा भी चुरा रहे हैं।

ये भी पढ़ें   अब 24 घंटे बंद रहेगा आपका सिम कार्ड! दूरसंचार विभाग हुआ सख्त, जानें -