4 February 2023

बिजली बिल का झंझट खत्म! बस घर में करना होगा ये काम – आधी से भी काम आएगा बिल

Bijli-Bill

Tips to Reduce Electricity bill : बढ़ती गर्मी के साथ-साथ भले ही एसी न चलने से आपका बिजली का बिल थोड़ा कम हो गया हो, लेकिन अब धीरे-धीरे सर्दी शुरू हो रही है और फिर हीटर समेत कई उत्पादों का इस्तेमाल बढ़ जाता है। इससे बिजली बिल के टिप्स और भी आ सकते हैं। सर्दियों में बिजली की खपत को प्रतिबंधित नहीं किया जा सकता है। अत्यधिक ठंड के कारण हीटर और गीजर आदि का उपयोग करना आवश्यक हो जाता है।

हालांकि आज हम आपको जिन गैजेट्स के बारे में बताने जा रहे हैं, उन्हें अपनाकर बिजली के बिल को कम किया जा सकता है। ये गैजेट आपके बिजली बिल को आधा कर सकते हैं। आइए आपको बताते हैं बिजली का बिल कम करने का आसान तरीका (Electricity Bill Reduce Tips in Hindi)

नवीनतम गीजर का प्रयोग करें : अभी भी कई घर ऐसे हैं जहां पानी गर्म करने के लिए रॉड या पुराने जमाने के गीजर का इस्तेमाल किया जाता है। ये दोनों डिवाइस सबसे ज्यादा बिजली की खपत करते हैं। इसलिए हो सके तो पानी गर्म करने के लिए लेटेस्ट गीजर का इस्तेमाल करें। इन उन्नत सुविधाओं के साथ आने वाले गीजर बिजली की खपत को काफी कम कर सकते हैं।

उच्च क्षमता वाले हीटर का प्रयोग न करें (शक्तिशाली हीटर) : सर्दियों में हीटर का इस्तेमाल करना आम बात है, लेकिन इसके लिए भी आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। यदि आपके पास उच्च क्षमता वाले हीटर हैं, तो उनका उपयोग न करें। आपको पता भी नहीं है और यह डिवाइस बिजली का बिल लिमिट से ज्यादा कर देता है। इसलिए आप चाहें तो ब्लोअर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे हीटर की जगह बदला जा सकता है और इससे बिजली का बिल भी काफी कम हो सकता है।