December 1, 2022

अपने स्मार्टफोन में 5G का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इन स्टेप को फोलो करके Airtel, Jio, VI में चलाएं नेटवर्क

5g network

5जी के लॉन्च के बाद अगर आप अपने फोन में भी 5जी सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे। Airtel, Jio और Vodafone Idea (V) यूजर्स को अपने फोन में 5G चलाने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

5जी सेवाएं अक्टूबर से देशभर में शुरू की गई हैं एयरटेल ने कल से देश के आठ प्रमुख शहरों में 5जी सेवाएं शुरू की हैं। इनमें दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बैंगलोर, चेन्नई, हैदराबाद, सिलीगुड़ी और कोलकाता शामिल हैं। अन्य कंपनियां भी आने वाले दिनों में 5जी सेवाएं देने को तैयार हैं। कुछ उपयोगकर्ता 5G का अनुभव करने के लिए 5G फ़ोन खरीद रहे हैं और कुछ उपयोगकर्ताओं के पास पहले से ही 5G समर्थित डिवाइस हैं।

गौर करने वाली बात है कि फिलहाल आप इस सर्विस का इस्तेमाल तभी कर सकते हैं, जब आपके पास 5जी फोन हो। ऐसा करने के लिए, आपको कुछ चरणों का पालन करने की आवश्यकता है। Airtel, Jio और Vodafone Idea (V) यूजर्स को अपने फोन में 5G चलाने के लिए कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे।

1- सबसे पहले अपने ऑपरेटर से जांच लें कि आपके क्षेत्र में 5G उपलब्ध है या नहीं। विवरण जानने के लिए आप Jio, Airtel या V के कस्टमर केयर से बात कर सकते हैं।

2- यदि आपके क्षेत्र में ऑपरेटर के पास 5G है, तो सुनिश्चित करें कि आपका फ़ोन Jio, Airtel या Vi द्वारा पेश किए गए 5G बैंड का समर्थन करता है।

3- अब अपने 5G स्मार्टफोन की सेटिंग में जाएं, फिर मोबाइल नेटवर्क ऑप्शन पर क्लिक करें।

ये भी पढ़ें   Heater खरीदने से पहले ध्यान रखें ये बातें, बिजली का बिल भी आएगा 'जीरो' और घर भी रहेगा गर्म..

4- आपको उस ऑपरेटर का चयन करना होगा जिसके लिए आप 5G कनेक्टिविटी को इनेबल करना चाहते हैं।

5- सिम 1 या सिम 2 में से किसी एक पर क्लिक करें और पसंदीदा नेटवर्क प्रकार खोजने के लिए नीचे स्क्रॉल करें।

6-अब 5जी/4जी/4जी/2जी (auto) में से विकल्प चुनें। ताकि आपका स्मार्टफोन आपके क्षेत्र में चल रहे 5G नेटवर्क का स्वतः पता लगा सके और उन्हें आपके फोन पर डिफ़ॉल्ट डेटा कनेक्टिविटी विकल्प बना सके।

7- आपको अपने फोन में सॉफ्टवेयर अपडेट करना पड़ सकता है। इसलिए यह देखने के लिए सेटिंग्स जांचें कि क्या 5G से संबंधित किसी भी फीचर के लिए कोई अपडेट हुआ है।

8- अब अपने फोन को रीस्टार्ट करें। अगर आपके सर्कल/एरिया में 5जी उपलब्ध है तो यह काम करना शुरू कर देगा।