आपको भी लगा है Free Wifi से मोबाइल कनेक्ट करने की लत तो संभल जाइये , हो सकता है आपके साथ भी फ्रॉड

Free Wifi

डेस्क : आजकल हर एक काम ऑनलाइन होने की वजह से जहाँ एक तरफ लोगों की सहूलियत बढ़ी है वही ऑनलाइन फ्रॉड के मामले भी काफी सामने आ रहे हैं। कई बार लालच में पड़ कर लोग इस तरह के फ्रॉड का शिकार बन जाते हैं। इसी में से एक है फ्री वाई फाई से फ्रॉड किया जाना।

इंडियन बैंक ने दी सभी को सतर्क रहने की सलाह कई बार पब्लिक प्लेस जैसे रेलवे स्टेशन, रेस्टोरेंट जैसे जगहों लर फ्री वाई फाई की सुविधा दी जाती है। जिसका उपयोग भी काफी धरल्ले से लोग करते हैं। लेकिन ये खतरे से खाली नहीं रहता है। फ्रेर इंटरनेट के आंनद में थोड़ी सी लापरवाही की कीमत भारी नुकसान से चुकानी पड़ सकती है। जब भी कोई फ्री वाई फाई का यूज़ करते है तो इस से कई सारे लोग एक बार मे कनेक्ट रहते हैं। जिसका फायदा हैकर्स उठाते हैं और पर्सनल इन्फॉर्मेशन चुरा लेते हैं। इंडियन बैंक ने ट्वीट करके अपने कस्टमर को जागरूक और सतर्क किया है कि बैंकिंग के काम को पब्लिक वाई फाई से करते वक़्त सावधान रहें क्योकि इस से फिसिंग फ़्राईड संभव है।


किस तरह हैकर्स पर्सनल डेटा हैक करते हैं पब्लिक वाई फाई से हज़ारो की संख्या में लोग जुड़े रहते हैं। इसलिए इस दौरान कोई ऐसा ट्रांजेक्शन फ़ोन से न करे जिस से पर्सनल डेटा लीक हो। हैकर्स लोगो को फसाने के लिए फ्री हॉट स्पॉट बना लेते हैं और लोगो को कनेक्ट करते हैं। जिससे पर्सनल इम्फोर्मेशन हैकर्स को मिल जाती है। जिसमे बैंक से रिलेटेड इन्फॉर्मेशन भी रह सकती है।

किस तरह सुरक्षित रहा जा सकता है पब्लिक वाई फाई यूज़ करने में

  • ऑटोमैटिक वाई फाई से बिना वेरीफाई हुए कनेक्ट होने से बचना चाहिए।
  • पब्लिक वाई फाई के इस्तेमाल में ईमेल आई डी का यूनिक पासवर्ड यूज़ न करें।
  • पब्लिक वाई फाई का यूज़ करके बैंक का काम या कोई ट्रांजेक्शन न करें।
  • पब्लिक वाई फाई करने से पहले सभी शेयरिंग बन्द कर दे।
You cannot copy content of this page