Co-WIN वैक्सीन सर्टिफिकेट में है कोई गलती तो घर बैठे सुधारें, यह है तरीका

Covid Vaccination

डेस्क : भारत में वैक्सीनेशन को सुचारू रूप से चलाने के लिए भारत सरकार की ओर से कोविन-ऐप लाई गई है। कोविन प्लेटफार्म के जरिए अब हर व्यक्ति अपने आपको ऑनलाइन रजिस्टर करके कोविड-19 का टीका लगवा सकता है। ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में मेंस्ट्रीम मीडिया पर आकर कहा था कि 21 जून से भारत का हर व्यक्ति जो 18 वर्ष से ऊपर का है उसको फ्री में टीका लगवाया जाएगा।

इस टीके की जिम्मेदारी केंद्र सरकार उठाएगी, ऐसे में https://www.cowin.gov.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। बता दें कि जल्दबाजी में कई लोगों द्वारा cowin प्लेटफार्म पर दी गई जानकारी गलत हो गई है। यदि आपके द्वारा दी गई जानकारी गलत हो गई है तो आप उसको ठीक करवा सकते हैं। बता दें जो वैक्सीनेशन के सर्टिफिकेट पहले वितरित किए गए थे, उनमें सुधार कराने की कोई गुंजाइश नहीं थी। लेकिन अब आरोग्य सेतु ने अपने टि्वटर हैंडल के जरिए ट्ववीट कर साफ शब्दों में कहा है कि अगर किसी भी व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि, लिंग, गलत लिख दिया गया है तो वह उसमें सुधार करवा सकता है।

इसके लिए जो प्रक्रिया अपनानी है, वह इस प्रकार है सबसे पहले cowin की वेबसाइट पर जाएं। वहां पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें और फिर ओटीपी प्राप्त होते ही अपना अकाउंट खोल ले। यहां पर आपको और आपके द्वारा रजिस्टर किए गए आपके घर वालों की जानकारी दिख जाएगी। बाई तरफ आपको विकल्प raise an issue का विकल्प दिखेगा। जब आप इस विकल्प पर क्लिक करेंगे तो आपको नजर आएगा ” करेक्शन इन वैक्सीन सर्टिफिकेट ” यहां पर आप जो भी बदलाव करना चाहते हैं, वह कर सकते हैं। ध्यान रखें की सुधार का मौका सिर्फ एक बार मिलेगा।

You cannot copy content of this page