WhatsApp पर डिलीट हुए मैसेज को ऐसे वापस लाएं, ये है सबसे आसान तरीका, जानें – पूरा प्रोसेस

WhatsApp

न्यूज डेस्क: इंस्टेंट मैसेजिंग, वॉयस और वीडियो कॉल और भुगतान ज्यादातर व्हाट्सएप के साथ किया जाता है। हमारे व्हाट्सएप अकाउंट में काम और व्यवसाय से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी है और इसलिए आपकी व्हाट्सएप जानकारी का बैकअप रखना महत्वपूर्ण है।

व्हाट्सएप आपको डिफ़ॉल्ट रूप से हर दिन सुबह 2 बजे Google ड्राइव और आईक्लाउड दोनों पर क्लाउड बैकअप बनाने की अनुमति देता है। हालाँकि, हर बार जब हम एक नया स्मार्टफोन खरीदते हैं, तो हम अक्सर अपने सभी पुराने व्हाट्सएप संदेश, चित्र, मीडिया फ़ाइलें, दस्तावेज़ और वीडियो खो देते हैं, जो कष्टप्रद हो सकता है। पर आप पुराने और हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को वापस ऐसे प्राप्त कर सकते हैं-

व्हाट्सएप की कोई आधिकारिक सुविधा नहीं है जो आपको हटाए गए संदेशों को पढ़ने की अनुमति देती है। हालाँकि, एक तृतीय-पक्ष ऐप, WhatsRemoved+ की सहायता से, आप सभी हटाए गए WhatsApp संदेशों को पढ़ सकते हैं।

पुराने और हटाए गए व्हाट्सएप संदेशों को पुनर्प्राप्त करने के लिए इन चरणों का पालन करें:

आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके व्हाट्सएप खाते का चैट विकल्प ‘दैनिक’ पर सेट है, क्योंकि यह प्रक्रिया को आसान बनाता है, और नियमित रूप से आपकी चैट का बैकअप भी रखता है। जब हम नए स्मार्टफोन पर स्विच करते हैं या अपना व्हाट्सएप अकाउंट डिलीट करते हैं, तो डिलीट किए गए व्हाट्सएप मैसेज को रिकवर करना महत्वपूर्ण होता है।

आपको गूगल प्ले स्टोर से व्हाट्सएप ऐप डाउनलोड करना होगा और रजिस्टर्ड फोन नंबर डालकर अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा।


एक बार जब आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट में लॉग इन करते हैं। तो आपको अपने सभी व्हाट्सएप चैट को ‘रिस्टोर’ करने का विकल्प मिलेगा।

रिस्टोर’ विकल्प पर क्लिक करें और आपके सभी पुराने और हटाए गए सभी आपके नए फोन पर बहाल हो जाएंगे। हालाँकि, यदि आपको बैकअप के बाद कोई नया संदेश प्राप्त होता है, तो उसे पुनर्स्थापित नहीं किया जा सकता है।

अगर आपने गलती से कुछ व्हाट्सएप मैसेज डिलीट कर दिए हैं और उन्हें वापस बहाल करना चाहते हैं, तो आपको व्हाट्सएप ऐप को अनइंस्टॉल करना होगा और इसे फिर से इंस्टॉल करना होगा और दिए गए चरणों का पालन करना होगा। लेकिन आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आपका स्मार्टफोन एक स्थिर वाई-फाई नेटवर्क से जुड़ा है ताकि पुनर्स्थापना प्रक्रिया आपके मोबाइल डेटा का अधिक उपभोग न करे।


अगर आप चैट बैकअप को ऑन करना चाहते हैं तो अपना व्हाट्सएप खोलें और सेटिंग ऑप्शन में जाएं। फिर, ‘चैट’ पर जाएं और ‘चैट बैकअप’ पर टैप करें। आपके पास अपने चैट बैकअप की आवृत्ति सेट करने और ऑटो-चैट बैकअप सेटिंग बदलने का विकल्प भी है और दैनिक, मासिक, साप्ताहिक और बंद के बीच चयन कर सकते हैं। लेकिन अगर आप OFF विकल्प चुनते हैं, तो नए स्मार्टफोन पर स्विच करने के बाद आप कभी भी पुरानी चैट तक नहीं पहुंच पाएंगे।

You may have missed

You cannot copy content of this page