काम की खबर! अगर नहीं किया ऐसा तो Gmail पर नहीं देख पाएंगे मेल, आज से होने जा रहा है बड़ा बदलाव

Google 2 Step Verification

डेस्क : गूगल पर यूज़र्स की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती ही जा रही है। साथ ही यूज़र्स की संख्या बढ़ने की वजह से साइबर क्राइम जैसे मामले भी दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे हैं। जिस वजह से यूज़र्स की सेक्युरिटी का ज्यादा ध्यान रखना ज़रूरी सा हो गया है। इस वजह से गूगल ने सभी यूजर्स के लिए 2SV लागू कर रही है। जिसे सभी को 9 नवंबर से पहले पूरा करना ज़रूरी है। यह सारे यूज़र्स की सेक्युरिटी के लिए किया जा रहा है। इस प्रक्रिया में सेक्युरिटी की एक लेयर और जोड़ दी गई है जो कि लॉगिन का एक ज़रूरी स्टेप होगा।

साल के शुरुआत में ही गूगल ने किया था 2SV का ऐलान गूगल ने इसी साल के शुरुआत में अपने ब्लॉग पोस्ट में 2SV के बारे में बताया था कि 2021 के अंत तक 2SV में 15 करोड़ गूगल यूज़र्स को ऑटो इनरोल करने का प्लान बना रहे है। जिसके लोय 20 लाख यु ट्यूबस क्रेटर्स की ज़रूरत है। 9 नवंबर को 2SV आटोमेटिक एक्टिव हो जाएगा। गूगल इस वेरिफिकेशन को सक्षम करने के लिए सभी यूज़र्स को ईमेल भी भेज रहा है।

किस तरह कर सकते हैं 2SV को ऑन : गूगल यूज़र्स गूगल सर्च इंजन पर जाकर गूगल टू स्टेप वेरिफिकेशन सर्च करें या www.google.com/landing/2step पर जाएं। यहाँ पर जो रिजल्ट वेरिफिकेशन के होगा उस पर क्लिक करे और गेट स्टार्टेड पर क्लिक करें। इसमें ईमेल आई डी और पासवर्ड डालकर लॉगिन करें। अब इसके बाद स्मार्टफोन की डिटेल्स आएगी इसे पढ़ कर कंटिन्यू पर क्लिक करे और अपना फ़ोन नंबर मैच करें। नीचे की तरफ से टेक्स्ट या कॉल को सेलेक्ट करें और सेंड पर क्लिक करें। मोबाइल पर मिलने वाले ओ टी पी को डालकर नेक्स्ट करें और अंत में टू स्टेप वेरिफिकेशन कर लें।

2SV लागू हो जाने के बाद क्या बदलाव होंगें यूज़र्स की बढ़ती संख्या को देखते हुए उनकी वेरिफिकेशन के लिए गूगल ने ये वेरिफिकेशन प्रोसेस को लागू किया है। ताकि एकाउंट को सुरक्षित रखा जा सके और प्राइवेसी बनी रहे। इसी वजह से गूगल ने टू स्टेप वेरिफिकेशन फ़ीचर को अनिवार्य बनाने का फैसला ले लिया है। 9 नवंबर के बाद गूगल के किसी भी एप में लॉगिन करने के लिए फ़ोन पर आए कोड को पहले डालना होगा तभी यूज़र्स लॉगिन कर पाएंगे। जितनी बार ऐसा करेंगे कोड उतनी बार अलग अलग आएगा और हर बार डालना होगा। बढ़ती हुई इंटरनेट असुरक्षा को देखते हुए गूगल ने वेरिफिकेशन के स्टेप को लाना ज़रूरी समझा और अब इसी सभी यूज़र्स के अनिवार्य कर रही है।

You cannot copy content of this page