आज ही अपने घर पर लगवाएं Solar AC, न कोई खर्चा न ही बिजली का बिल झंझट! जानिए – कैसे मिलेगा?

डेस्क : गर्मी का मौसम चल रहा है. साथ ही अब उमस भी होने लगीं हैं। ऐसे में हर कोई एसी, कूलर और पंखे का इस्तेमाल करने लगता है। लेकिन इस समय पारा 45 डिग्री पहुंच गया है. ऐसे में कूलर और पंखे से भी गर्मी से राहत नहीं मिल रही है. ऐसे में अब गर्मी से राहत पाने के लिए एसी ही एक मात्र विकल्प बचा है। लेकिन एसी के इस्तेमाल का सबसे बड़ा नुकसान यह है कि बिजली का बिल ज्यादा आता है। अब अगर लाखों लोगों की तरह आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपके लिए एक बढ़िया विकल्प है। एसी बिल से छुटकारा पाने के लिए आप सोलर का विकल्प चुन सकते हैं। आप इसे ऑनलाइन खरीद सकते हैं। आइए इसे विस्तार से समझते हैं।

जानिए Solar Air conditioner कैसे काम करता है : इसमें सोलर प्लेट्स को आपके घर में लगे एयर कंडीशनर या एसी से जोड़ा जाता है। सौर पैनल सूर्य की ऊर्जा को बिजली में परिवर्तित करते हैं। अगर आप इसका इस्तेमाल भी नहीं करते हैं तो आप इस पावर या बिजली को बैटरी में स्टोर करके जरूरत के समय इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तरह आप जब चाहें एसी का इस्तेमाल कर सकते हैं और बिजली बिल के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा।

सोलर एसी की कीमत? सोलर एयर कंडीशनर अन्य पारंपरिक एयर कंडीशनर की तुलना में थोड़े अधिक महंगे होते हैं। इसकी कीमत एसी की क्षमता, ब्रांड, रेटिंग पर निर्भर करती है। इसके साथ ही सोलर पैनल, इनवर्टर और अन्य जरूरी उपकरणों की कीमत भी इससे जुड़ी होती है। अगर आप पूरा सोलर प्लांट लगाना चाहते हैं तो यह आपका भी फायदा है, इसके लिए आपको सरकार की ओर से सब्सिडी दी जाएगी और आप घर में एसी के साथ-साथ अन्य बिजली के उपकरण भी चला सकेंगे।

ये भी पढ़ें   ये है 4G Electricity Meter, स्मार्टफोन की तरह करेगा काम, नहीं आएगा बिजली बिल..

सोलर एसी कैसे खरीदें : आप अपने नजदीकी बाजार से सोलर एसी खरीद सकते हैं या फिर ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं। ऑनलाइन खरीदने के लिए आप Amazon, Flipkart और India Mart जैसी शॉपिंग साइट्स से खरीद सकते हैं। यहां आप इस सोलर एसी को 0 पैसे डाउनपेमेंट पर खरीद सकते हैं। पूरी राशि क्रेडिट कार्ड द्वारा बिना किसी ब्याज के ईएमआई के माध्यम से जमा की जा सकती है।