December 6, 2022

टेलीकॉम कंपनी में Gautam Adani की एंट्री – अभी से सूखने लगा Jio – Airtel का गला, जानें – पूरा प्लान

टेलीकॉम कंपनी में Gautam Adani की एंट्री - अभी से सूखने लगा Jio - Airtel का गला, जानें - पूरा प्लान 1

Gautam Adani : क्या अदानी डेटा नेटवर्क अपनी 5जी सेवाएं शुरू करने के लिए तैयार है? रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंपनी को टेलीकॉम एक्सेस सर्विसेज के लिए यूनिफाइड लाइसेंस दिया गया है। यह कंपनी को सभी दूरसंचार सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

जब से अदानी समूह (Gautam Adani) को स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया था, तब से अटकलें लगाई जा रही थीं कि क्या अदानी समूह 5जी बाजार में प्रवेश करेगा। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि सोमवार को अडानी डाटा नेटवर्क को यह परमिट दिया गया। हालांकि, समाचार एजेंसी पीटीआई ने कहा है कि इस संबंध में अदाणी समूह (Gautam Adani) को भेजे गए ई-मेल का कोई जवाब नहीं आया है।

डाटा सेंटर विस्तार योजना : अदाणी समूह Gautam Adani) ने कहा था कि वह अपने डेटा केंद्रों के साथ-साथ सुपर ऐप के लिए भी एयरवेव का उपयोग करने की योजना बना रहा है। समूह बिजली वितरण से लेकर हवाई अड्डे, बंदरगाह विकास और गैस खुदरा बिक्री तक हर चीज में सक्रिय है।

स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल अदाणी समूह अपनी सेवाओं के विस्तार के लिए करेगा। समूह ने एक बयान में कहा कि नए अधिग्रहीत 5जी स्पेक्ट्रम से एक एकीकृत डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने में मदद मिलने की उम्मीद है जो समूह के बुनियादी ढांचे, प्राथमिक उद्योग और बी2सी व्यापार पोर्टफोलियो के डिजिटलीकरण में तेजी लाएगा।

क्या अदानी समूह 5जी नेटवर्क में प्रवेश करेगा? : जब से अदानी समूह को स्पेक्ट्रम आवंटित किया गया था, तब से अटकलें लगाई जा रही थीं कि क्या अदानी समूह 5जी बाजार में प्रवेश करेगा। फिलहाल कंपनी ने ऐसी कोई जानकारी नहीं दी है। इससे पहले कंपनी ने कहा था कि उसने 400 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम के इस्तेमाल के अधिकार हासिल कर लिए हैं, लेकिन वह इसका इस्तेमाल सिर्फ अपने नेटवर्क को मजबूत करने के लिए करेगी।

ये भी पढ़ें   Jio चुपके से लॉन्च की नई धांसू प्लान - महज ₹700 से कम में 336 दिन की टेंशन खत्म!

तब अदानी ग्रुप ने साफ तौर पर कहा था कि वह सिर्फ बी2बी स्पेस (बिजनेस-टू-बिजनेस स्पेस) में ग्राहकों को ही अपनी सर्विस मुहैया कराएगा और फिलहाल अदाणी ग्रुप कंज्यूमर मोबिलिटी के क्षेत्र में प्रवेश नहीं करना चाहता है। लेकिन एक बार फिर से कयास लगाए जा रहे हैं कि अडानी ग्रुप का 5जी नेटवर्क जल्द ही जियो और एयरटेल जैसी टेलीकॉम कंपनियों को कड़ी टक्कर दे सकता है।