May 19, 2022

टपक रही है कूलर की टंकी! इन आसान ट्रिक्स को अपना कर पुराने कूलर को बनाए नए जैसा – जानिए कैसे

Cooler Old repair

डेस्क : गर्मियों का मौसम अब शुरु हो चुका है। लोग अपने घरों में एसी, फैन और कूलर का इस्तेमाल करना शुरु करने लगे हैं। अब गर्मी इतनी ज्यादा पड़ने लगी है कि लोग अपने घरों में एसी लगवा रहे हैं। हालांकि,अभी भी कई सारे घरों में कूलर का इस्तेमाल किया जाता है। इसका कारण यह है कि एसी हर कोई अफोर्ड नहीं कर सकता है। कूलर कम बजट में ज्यादा अच्छी और ठंडी हवा देता है। लेकिन अब हर साल आप नया कूलर तो लेते नहीं होगें।

अब जैसे-जैसे कूलर पुराना होता जाता है उसमें कई तरह की दिक्कत आने लगती है। कूलर का फैन भी हल्का चलने लगता है और कूलर टंकी से पानी टपकने लगती है। कई बार नए कूलर के टैंक से पानी टपकता है। अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको बताने जा रहे हैं इसके इसलिए कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप कूलर के लिकेज को रोक सकते हैं।

कूलर का टैंक अगर ज्यादा जगह से लीक हो रहा है तो आप एपॉक्सी पुट्टी से अपने कूलर की टैंक को कवर कर सकते हैं। बाजार में आसानी से यह पुट्टी मिल जाती है। आप अपने कूलर को पहले खाली करके सुखा लें फिर एक बाउल में एपोक्सी पुट्टी को डाल दें। इसके बाद मिक्स करके इसे लीक वाली जगह पर लगा दें। इसके अलावा टैंक को पूरी तरह से पुट्टी से कवर कर लें। इसके सूखने तक इंतज़ार करें। सूखने के बाद कूलर पूरी तरह से सेट हो जायेगा। कुछ देर बाद आप टैंक में पानी डालकर चेक कर सकते हैं।

अपने कूलर के लीकेज को रोकने के लिए वॉटरप्रूफ टेप या फिर एमसी का भी उपयोग कर सकते हैं। बाजार में यह टेप उपलब्ध है। इसके लिए सबसे पहले टैंक को अच्छे से सूखा लें और लीकेज वाले हिस्से को पूरी तरह से कवर कर लें। छेद को बाहर और अंडर की तरफ़ से कवर कर सकते हैं। आपका कूलर ठीक भी हो जायेगा और पैसे भी कम लगेंगे। आप चाहे तो mc रबड़ या मिट्टी को भी छेद पर लगा सकते हैं। अपने कूलर के टैंक को अधिक समय तक चलाने के लिए उसके अंदर से पेंट कर सकते हैं।

इससे कूलर नया दिखने के साथ ही लिकेज होने से भी बचेगा। क्योंकि वाटर पेंट कूलर के छेद को भरने का काम करता है और कूलर टपकता भी नहीं है। अंदर से आप तीन बार पेंट कर सकते हैं। यदि कूलर ज्यादा टपकने लगा है या टैंक ख़राब होने लगा है तो कूलर बदलने के बदले टैंक रिप्लेस कर सकते हैं। अगर इसके बाद भी लिकेज बंद नहीं हो रहा तो बाजार से नए टैंक डिज़ाइन करवा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने कूलर का नाप दुकानदार को देना होगा। फिर वह आपको नया टैंक बनाकर दे देगा।