खूब चलाएं AC..फिर भी आधे से भी कम आएगा बिजली बिल! बस जल्दी करें ये जुगाड़..

AC

डेस्क : अगर आप भी गर्मी में आ रहे बिजली के बिल से काफी परेशान हो गये हैं तो आज हम आपके बतेयेगें कुछ उपाय जिसे अपना कर आप बिजली बिल की समस्या से निजात पा सकते है। गर्मी आते ही हम AC का उपयोग करने लगते है और इसके उपयोग के कारण बिजली का बिल काफी ज्यादा बढ़ जाता है। जैसे ही आप अपने AC का उपयोग करना शुरू करते हैं, तो आपका बिजली का बिल भी रॉकेट की तरह बढ़ने लगता है। अब AC भी जरूरी है। लेकिन बिजली का बिल देते देते आपकी जेब ढिली होने लगती है। ऐसे में हम आपको ऐसे 5 तरीकों बताने जा रहे हैं जिसके जरिए आप इलेक्ट्रिसिटी के बिल को कम कर सकते हैं।

आपने अगर अभी तक स्मार्ट थर्मोस्टेट में अपग्रेड नहीं किया है तो यह बदलाव करने का सही समय है। स्मार्ट थर्मोस्टैट हीटिंग और कूलिंग को कंट्रोल करता हैं। इसके साथ ही, आप अपने फोन या वॉयस कमांड के जरिए एक ऐप का इस्तेमाल करके सेटिंग्स को एडजस्ट कर सकते हैं।

आपका AC कितनी अच्छी तरह से काम करता है, इसमें थर्मोस्टेट प्लेसमेंट की बड़ी भूमिका है। उदाहरण के तौर पर अगर आप थर्मोस्टेट को ऐसी खिड़की के बगल में लगाते हैं जो काफी गर्म रहती है तो आपका AC जरूरत से ज्यादा ही ठंडा करेगा। क्योंकि उसे ऐसा लगेगा कि कमरा बहुत गर्म है। जबकि कमरा उतना गर्म नहीं होता है। ऐसे में थर्मोस्टेट के लिए सही दीवार चुनना बेहद जरूरी होता है। अगर इसे सही दीवार पर न लगाया गया हो तो यह ज्यादा कूलिंग करने लगता है और बिजली का बिल भी ज्यादा आता है।

ये भी पढ़ें   आ गया Jio का पैसा वसूल प्लान! महज 1559 रुपये में 336 दिनों तक मिलेगी वैलिडिटी, जानें सबकुछ..

तेज धूप अगर जिस खिड़की या दरवाजे पर पडती है वह न केवल आपके थर्मोस्टैट को गर्म करेगी बल्कि यह आपको AC होने के बावजूद भी गर्मी का एहसास कराएगी। ऐसे में आपको अपने घर के ब्लाइंड्स को बंद करना होगा। इससे बाहर की ओर से आने वाली धूप बाहर ही रह जाएगी और आपके कमरे को गर्म नहीं करेगी। साथ ही यह AC की कूलिंग को बाहर निकलने से भी रोकेगा । कम समय में ही कमरा ठंडा हो जाएगा और फालतू बिजली भी खर्च नहीं होगी।

कूलिंग को महसूस करने के लिए अगर आपको हमेशा AC को बढ़ाने की जरूरत नहीं है। तो सीलिंग फैन का इस्तेमाल करे इस से कमरे में ठंडक का अहसास ज्यादा होता है। थर्मोस्टैट टैम्प्रेचर को 4 डिग्री तक बढ़ा सकते हैं। अगर आपको हाईटेक ठंडक चाहिए तो आप एक स्मार्ट सीलिंग फैन का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसे आप ऐप के जरिए भी कंट्रोल कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात तो यह है की आपके शेड्यूल के हिसाब से यह एडजस्ट भी हो जाता है।