Solar AC: बिजली बिल की टेंशन – घर ले आएं 24 घंटे चलने वाला ये सोलर AC, जानें – कीमत और खूबी..

solar project

डेस्क : गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है और हालत यह है कि दिन में घर से बाहर निकलना भी मुश्किल हो रहा है. लोग अपने घरों में हैं और एसी (एयर कंडीशनर) का आनंद ले रहे हैं। लेकिन अक्सर देखा जाता है कि लोग ज्यादा बिजली बिल से बचने के लिए एसी को थोड़े समय के लिए ही ऑन रखते हैं और फिर से चालू कर देते हैं, ऐसा सारा दिन होता है। लेकिन अब इसकी जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि अब बाजार में सोलर एसी उपलब्ध हैं, जिससे बिजली की कोई टेंशन नहीं होगी और आप 24 घंटे एसी की ठंडी हवा का मजा ले सकते हैं। क्योंकि अब गर्मी से बचने का एक ही तरीका है और वह है एयर कंडीशनर।

एसी खरीदना आज के समय में कोई बड़ी बात नहीं है, आप आसान ईएमआई पर एसी का आनंद ले सकते हैं लेकिन दिक्कत तब आती है जब महीने का बिजली बिल आता है और यह आपकी जेब पर बहुत भारी पड़ता है। लेकिन सोलर एसी आपके बिजली बिल से निजात दिला सकता है। सौर ऊर्जा से चलने वाला एसी, जो आपको गर्मियों में जबरदस्त ठंडक देगा और बिजली की खपत की चिंता नहीं करेगा।

इस समय बाजार में आपको 0.8 टन, 1 टन, 1.5 टन और 2 टन की क्षमता वाले सोलर एसी देखने को मिलेंगे, अब आप जरूरत के हिसाब से एसी का इस्तेमाल कर सकते हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सोलर एसी (सोलर एयर कंडीशनर) आपके स्प्लिट या विंडो एसी की तुलना में 90 फीसदी तक बिजली बचा सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक सामान्य एसी का उपयोग करते हैं, तो एक दिन में 14-15 घंटे चलाने के लिए लगभग 20 यूनिट की खपत होती है और पूरे महीने में लगभग 600 यूनिट की खपत होती है, तो मान लीजिए कि आप केवल 4,500 एसी का बिल लेते हैं। रुपये तक कर देंगे। लेकिन अगर आप सोलर एसी का इस्तेमाल करते हैं तो बिजली का खर्चा बहुत कम होगा, अगर आप इसे सही तरीके से इस्तेमाल करेंगे तो एक रुपया भी खर्च नहीं होगा। यानी एक बार ही पैसा चार्ज करना पड़ता है और बाद में बिजली बिल का झंझट खत्म हो जाता है।

ये भी पढ़ें   BSNL चुपके से लांच किया धुआंधार प्लान - 300 दिन की वैलिडिटी और हर महीने 75GB डेटा, जानिए - सबकुछ..

नॉर्मल एसी और सोलर एसी के पार्ट एक जैसे होते हैं, लेकिन कीमत में अंतर जरूर होता है। सोलर एसी में सोलर प्लेट और बैटरी को अलग-अलग जोड़ा जाता है, जो आपके लिए बिजली बचाने का एक साधन है। आपको बता दें कि सोलर एसी पूरी तरह से ईको-फ्रेंडली है और इसके कॉइल तांबे के बने होते हैं।

सोलर एसी की मेंटेनेंस कॉस्ट इलेक्ट्रिक एसी की तुलना में काफी कम होती है। बाजार में हाई ब्रिज सोलर एसी भी उपलब्ध हैं, जिन्हें 5 स्टार रेटिंग मिली है। इन्हें तीन तरह से संचालित किया जा सकता है। सोलर पावर से नंबर एक, बैटरी बैकअप से नंबर दो और डायरेक्ट इलेक्ट्रिसिटी से नंबर तीन। ऐसे में अगर खराब मौसम की वजह से धूप नहीं निकलती है तो आप इसे बिजली से भी चला सकते हैं. बाजार में एक टन सोलर एसी की औसत कीमत करीब 1 लाख रुपये आती है, जबकि 1.5 टन सोलर एसी की कीमत 2 लाख रुपये तक जाती है, जो कि इलेक्ट्रिक एसी से करीब ढाई से तीन गुना ज्यादा है। . सोलर एसी की कीमत सामान्य एसी की कीमत से काफी अधिक होती है, लेकिन यह एक बार का निवेश है, इसके बाद आप बिजली की टेंशन के बिना एसी की ठंडक का आनंद ले सकते हैं।