4 February 2023

घर की छत पर लगाएं ये मशीन, बिजली बिल हो जाएगा जीरो – Anand Mahindra ने भी की तारीफ..

घर की छत पर लगाएं ये मशीन, बिजली बिल हो जाएगा जीरो - Anand Mahindra ने भी की तारीफ.. 1

डेस्क : महंगाई की चपेट में अब सब कुछ ही आ गया है। लगातार बढ़ती महंगाई से हर कोई परेशान है। महंगाई बढ़ रही है तो इसका असर बिजली पर भी पड़ेगा, असल में हर कुछ पर पड़ रहा है। बढ़ती हुई बिजली के दाम से आम आदमी की जेब का बोझ बढ़ गया है।

पर आज आपको ऐसी मशीन के बारे में बताएंगे जिसे आप अपने घर में लगा लें तो आपके बिजली का बिल फ्री हो जाएगा यानी इस मशीन को घर में इंस्टॉल करने के बाद आपको बाहर से बिजली कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी क्योंकि ये मशीन खुद बिजली का उत्पादन कर सकती है। इतना ही नहीं इस मशीन के कायल khuf महिंद्रा ग्रुप के चेयरमैन आनंद महिंद्रा (Anand Mahindra) भी हो गए हैं। उन्होंने इससे जुड़ी एक वीडियो भी अपने ट्विटर एकाउंट पर शेयर की है।

क्या है ट्यूलिप टारबाइन? Tulip Wind Turbine एक खास तरह की मशीन है जो किसी खाली मैदान या फिर ऊंची जगहों पर लगाई जाती है। जब इसके पंखे हवा से टकराते हैं तो घूमने लगते हैं। पंखे जब घूमने लगते हैं तो इससे बिजली का उत्पाद होता है। इतना ही नहीं ये कम पैसे में बिजली का निर्माण करती है।

आनंद महिंद्रा भी हुए मुरीद : ये मशीन खुद आनंद महिंद्रा को भी पसंद आ गया है, उन्होंने भी इसकी तारीफ की है। इस मशीन के वीडियो को शेयर करते हुए आनंद महिंद्रा ने लिखा “मैं अक्सर सोचता था कि पारंपरिक टरबाइनों के लिए भूमि का भारी आवंटन कितना स्टेबल होगा? ऊर्जा पैदा करने वाले हर तरीके का स्वागत किया जाना चाहिए। भारत के लिए ट्यूलिप टरबाइन एक आदर्श चीज है। इसे कम लागत, कम जगह और शहरी-ग्रामीण दोनों सेटिंग्स में इस्तेमाल किया जा सकता है।”

मालूम हो पहले समय में टरबाइन बिजली उत्पादन के लिए उपयोग किए जाते थे। इतना ही नहीं आज भी कई जगहों पर इनका इस्तेमाल होता है। बताते चलें आनंद महिंद्रा के वीडियो शेयर करने के करीब 8 घंटों के अंदर इस पर 18 लाख से ज्यादा व्यूज आ चुके हैं और इसे साढे़ छह हजार से ज्यादा लाइक्स मिल चुके हैं।