फोन चार्ज में लगाकर ना करें इस्तेमाल, जा सकती है जान- जानें घातक परिणाम

phone charge battery

हादसे कब किसके साथ हो जाय ये किसी को नहीं पता. इसपर किसी का कोई बस नहीं चलता. लेकिन कई बार हादसे सिर्फ़ हमारी लापरवाही के कारण होते हैं. कई बार लोगों से कहा जाता है कि इलेक्ट्रॉनिक सामान को यूज करने के दौरान कभी भी उसे चार्ज नहीं करना चाहिए. खासकर मोबाइल फोन को. हम में से अधिकतर लोग यह गलती करते हैं. लोग ज्यादातर मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए उसे चार्जिंग पॉइंट में भी लगाए रहते हैं. फिर तो इससे बात की जा रही होती है या फिर चार्ज में लगाकर सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते रहते हैं जो कि बिलकुल भी सुरक्षित नहीं होता है.

अक्सर हम ऐसी घटनाओं के बारे में पढ़ते – सुनते है, जहां मोबाइल को इस्तेमाल करने के दौरान ही हादसे हो जाते हैं. कभी कभी तो इंसान की जान भी चली जाती है. वहीं कभी गंभीर चोट आ जाती है. लेकिन इन खबरों के बावजूद भी हम सीख नहीं लेते हैं. जिसका नतीजा होता है कि इंसान को आगे इसका बहुत बुरा खामियाजा भुगतना पड़ता है. हाल ही में सोशल मीडिया पर एक ऐसे ही हादसे का वीडियो शेयर किया गया है. जिसमें लड़की मोबाइल को चार्ज में लगाकर बात करती नजर आई और वह हादसे का शिकार हो गई.

दरअसल, वीडियो में एक लड़की अपने घर के कमरे में मोबाइल फ़ोन चलाती दिखी. लगातार वह किसी से मोबाइल पर बात कर रही है और इस दौरान उसका मोबाइल चार्ज में लगा हुआ होता है. लड़की अपने बेड के नजदीक बने चार्जिंग पॉइंट पर फोन चार्ज भी कर रही थी, लेकिन अचानक ही उसे जोर का झटका लगा. फिर इसके बाद उसने मोबाइल को फेंक दिया. वीडियो में आप साफ़ देख सकते हैं कि चार्जिंग पॉइंट से चिंगारी सी निकल रही हैं.

ये भी पढ़ें   WhatsApp में आया ये जबरदस्त फीचर! काफी दिनों से था इंतजार, जानें कैसे करें इस नए फीचर का यूज

हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि इलेक्ट्रॉनिक सामान का इस्तेमाल करने के दौरान कभी भी उसे चार्ज नहीं किया जाना चाहिए. कई बार इसे लेकर चेतावनी भी जारी की जाती रही है. कई ऐसे मामले सामने आते रहे हैं, जिसमें फोन के इस्तेमाल के दौरान चार्ज करना लोगों की जान के लिए महंगा पड़ गया. बावजूद इसके लोग सबक नहीं लेते हैं. जिसके कारण ऐसे हादसे बार-बार होते ही रहते हैं. गनीमत रही कि वीडियो में दिख रही लड़की को गंभीर चोट नहीं लगी और झट से उसने फोन को हाथ से फेंक दिया.