8 February 2023

कभी नहीं करें फोन में 5G का इस्तेमाल! 4G ही है बेहतर, जानें – क्यों ?

5G network

डेस्क : भारत में 5G नेटवर्क को लॉन्च कर दिया गया है। कई बड़े शहरों में चरणबद्ध तरीके से इसकी शुरुआत की जा रही है। अपने हाई स्पीड को लेकर काफी चर्चा में है। लेकिन क्या आपको पता है कि 5G नेटवर्क से आपको क्या नुकसान हो सकता है। 5G नेटवर्क हाई स्पीड जैसे कई फायदे होने के साथ-साथ नुकसान भी है। बतादें कि शुरुआती दौर में ग्राहकों को कई सारे समस्याओं से गुजरना होगा। तो आइए जानते हैं नुकसान के बारे में।

5G नेटवर्क इस्तेमाल से डाटा का खपत काफी तेज गति से हो रहा है 1GB डाटा 5G नेटवर्क के लिए ना के बराबर है इसके अलावा 5G सिम वाले मोबाइल कुछ ही देर के इस्तेमाल में आग की तरह गर्म महसूस की जा सकती है वही 4G नेटवर्क की बात करें तो डाटा यूज़ के दौरान मोबाइल गर्म होती है लेकिन हल्की फुल्की जिससे लोगों को फर्क नहीं पड़ता है वही 5G नेटवर्क से मोबाइल की तापमान को अधिक गर्व महसूस किया जा सकता।

5G से बैट्री पर पड़ रहा असर : अगर आप लंबे समय तक फोन में 5जी का इस्तेमाल करते हैं तो आपके फोन की बैटरी जल्दी खत्म होना तय है। क्योंकि हमारे 5जी नेटवर्क टेस्टिंग के दौरान हमने पाया कि करीब 10 मिनट के इस्तेमाल में फोन की 10 फीसदी से ज्यादा बैटरी खत्म हो गई, इस दौरान हमने सिर्फ स्पीड टेस्ट किया और कुछ ऐप्स को ओपन किया।

डाटा रिसर्च 5G के लिए काम : Jio और Airtel जैसे टेलीकॉम ऑपरेटर नेटवर्क के यूजर्स को अनलिमिटेड 5G डेटा मुहैया करा रहे हैं। हालाँकि, यह लंबे समय तक नहीं होगा क्योंकि ऑपरेटर जल्द ही अपने ग्राहकों के लिए समर्पित 5G योजनाओं की घोषणा करेंगे। वहीं, 5G इंटरनेट का इस्तेमाल सिर्फ मेन प्लान में ही किया जा सकता है। अगर आपके मेन प्लान का डेटा खत्म हो गया है तो आपको अगले दिन का इंतजार करना होगा क्योंकि इसमें 5G डेटा वाउचर काम नहीं करता है।