May 19, 2022

Mobile Charging के दौरान भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना ब्लास्ट हो जाएगा आपका स्मार्टफोन..

Mobile charger

डेस्क : आज के डिजिटल युग में हम सभी स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे हैं। स्मार्टफोन के आने से हमारे जीवन में कई बदलाव देखने को मिले हैं। वहीं दूसरी तरफ स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते समय हमें कई तरह की दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। कई बार लोगों की शिकायत होती है कि चार्जिंग में लगाने से उनका स्मार्टफोन खराब हो जाता है।

भारत में बहुत सारे स्मार्टफोन यूजर्स हैं जो अपने मोबाइल फोन को गलत तरीके से चार्ज करते हैं। अगर आप भी अपने स्मार्टफोन को गलत तरीके से चार्ज कर रहे हैं, तो आपका मोबाइल फोन खराब हो सकता है। स्मार्टफोन को चार्ज करते समय कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। अगर आपने इन बातों का ध्यान नहीं रखा तो इस स्थिति में आपका स्मार्टफोन पूरी तरह से खराब हो सकता है। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से-

अक्सर देखा जाता है कि लोग अपने स्मार्टफोन को जल्दी चार्ज करने के लिए बाजार से फास्ट चार्जर खरीद लेते हैं। अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो आपको इसे तुरंत करना बंद कर देना चाहिए। फास्ट चार्जर का इस्तेमाल करने से आपका स्मार्टफोन पूरी तरह से खराब हो सकता है। अपने स्मार्टफोन को हमेशा उसके असली चार्जर से ही चार्ज करें। वहीं, अगर आपके स्मार्टफोन का चार्जर खराब हो गया है।

ऐसे में आपको फोन का असली चार्जर बाजार से खरीदना चाहिए। कई बार फास्ट चार्जिंग का इस्तेमाल करने पर स्मार्टफोन बहुत तेजी से गर्म होने लगता है। इससे मदरबोर्ड के शॉर्ट सर्किट की संभावना काफी बढ़ जाती है। भूलकर भी यह काम कभी नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपका स्मार्टफोन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त या फट सकता है। ऐसे में स्मार्टफोन को चार्ज करते समय आपको इस बात का खास ख्याल रखना चाहिए। इसके अलावा कई यूजर्स मोबाइल चार्ज करने के लिए लैपटॉप के साथ टाइप सी चार्जर का इस्तेमाल करते हैं। ऐसी गलती कभी नहीं करनी चाहिए। ऐसा करने से आपका स्मार्टफोन पूरी तरह से खराब हो सकता है।