सावधान! Facebook पर भूलकर भी ना करें ये पोस्ट, वरना होगी सख्त कार्रवाई, साथ ही हटेंगे कई बड़े फीचर्स

Facebook

न्यूज़ डेस्क : सोशल मीडिया मैसेंजर एप फेसबुक ने एक बहुत बड़ा फैसला लिया। फेसबुक ने कहा कि अब ऐसे लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। जो बार-बार Facebook प्लेटफॉर्म से भ्रामक जानकारियां फैलाने का काम कर रहे हैं।  साथ ही Facebook ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा- कि अगर Facebook एकाउंट से एक से ज्यादा बार गलत जानकारी साझा की गई है और इसे हमारी Facebook की फैक्ट चेक टीम ने पकड़ लिया।

तो ऐसे Facebook एकाउंट के पोस्ट को न्यूज फीड में हटा दिया जाएगा। साथ ही ऐसे पोस्ट के प्रसार को कम कर दिया जाएगा। Facebook के मुताबिक कंपनी एक नये टूल पर काम कर रही है, जो लोगों तक सही कंटेंट पहुंचाने में मदद करेगा। इसमें फैक्ट चेकिंग टीम का रोल काफी अहम रहने वाला है। आपको बता दे कि Facebook के मुताबिक पिछले साल अक्टूबर से दिसंबर के दौरान करीब 1.3 बिलिनय फर्जी फेसबुक एकाउंट को ब्लॉक किया गया है।

Facebook सरकार के नए आईटी नियमों का पालन करेगा : गौरतलब है कि केंद्र सरकार की तरफ से फर्जी और भ्रामक खबरों के फैलाव को रोकने के मकसद से नये आईटी नियमों को लाया गया है। जिसे सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को अब मानना होगा। इस मामले में Facebook ने कहा है कि वह आइटी नियमों के प्रावधानों का पालन करेगा।

फेसबुक पर लाईक हाइड का नया पिक्चर आऐगा: आपको बता दें कि फेसबुक एक नया फीचर्स लाने जा रहा है। जिसमें अब हर कोई इंस्टाग्राम और फेसबुक के पोस्ट पर किए गए लाइक्स को हाइड कर सकता है। यानी की आपके पोस्ट पर जो भी लाइक्स मिले हैं उसे आप अब छुपा सकते हैं। इस नए फीचर की मदद से अब आपके पास अपने सभी पोस्ट के लाइक्स छुपाने का ऑप्शन होगा। यानी की कोई दूसरा यूजर भी आपके पोस्ट पर ये नहीं देख पाएगा कि उसे कितने लाइक्स मिले हैं। ऐसे में अब आप बिना लाइक्स की चिंता किए फोटो और वीडियो को पोस्ट कर सकते हैं। बता दें कि इस फीचर को यूजर्स के लिए आने वाले कुछ हफ्तों के भीतर रोलआउट कर दिया जाएगा।

You may have missed

You cannot copy content of this page