सेमसंग ने चीन को दिया झटका, भारत में शिफ्ट हुआ डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग प्लांट , देश में बढ़ेंगे रोजगार के अवसर

Samsung Shifted india

डेस्क : इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग की सबसे बड़ी कंपनी सैमसंग ने डिस्प्ले निर्माण इकाई का कार्य नॉएडा में पूरा कर लिया है। चीन से डिस्प्ले यूनिट को उत्तर प्रदेश के नोएडा में स्थानांतरित कर दिया गया है। कंपनी के दक्षिण पश्चिम एशिया के अध्यक्ष और सीईओ केन कांग के नेतृत्व में सैमसंग के अधिकारिओं ने रविवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की थी। यह जानकारी उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने कांफ्रेंस के जरिए दी।

एक आधिकारिक मीटिंग में कहा गया कि नॉएडा अब बेहतर औद्योगिक वातावरण और निवेशक के रूप में आगे बढ़ रहा है। उत्तर प्रदेश की अनुकूल नीतियों के कारण, सैमसंग ने डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग यूनिट स्थापित करने का फैसला किया था। पहले यह यूनिट चीन में थी लेकिन अब यह उठकर नॉएडा में आ जाएगी। इसे स्थापित करने का कार्य पूरा किया जा चुका है। प्रतिनिधिमंडल के साथ बैठक के दौरान मुख्यमंत्री आदित्य नाथ ने कहा कि सैमसंग की नोएडा फैक्ट्री ‘मेक इन इंडिया’ कार्यक्रम की सफलता का उच्च उदाहरण है। ऐसे में अब आस पास के लोगों को राज्य में रहते हुए नौकरी मिल जाएगी। आदित्यनाथ ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वासन दिया कि राज्य सरकार भविष्य में भी सैमसंग कंपनी को जरूरत के हिसाब से मदद देती रहेगी।

इस मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की वजह से 4,825 करोड़ का निवेश आएगा। ऐसे में अब भारत ओएलईडी की तकनीक से मोबाइल डिस्प्ले मैन्युफैक्चरिंग बनाने में आगे निकल जाएगा। एक बड़ा निवेश और एक बड़ा उद्योग देखते हुए भविष्य में उत्तर प्रदेश 27 बिलियन डॉलर का निवेश कर सकता है। आने वाले 5 साल में सैमसंग ने कहा है की वह सम्भवता 50 बिलियन डॉलर का निर्यात करेंगे।

You cannot copy content of this page