गजब का जुगाड़! Cooler कूलर नहीं दे रहा ठंडी हवा तो अपनाएं ये तरीका, ब्रांडेड AC को भी कर देगा फेल..

cooler pankha

डेस्क : इस समय गर्मी अपने चरम पर है (heat wave in india)। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (hot weather) और उत्तर भारत के कई इलाकों में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है. इसी का नतीजा है कि हर दिन बढ़ती गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ा दिए हैं. सुबह होते ही गर्मी अपना असर दिखाना शुरू कर देती है, वहीं दोपहर में आसमान से आग बरसने लगती है और लोग अपने घरों में कैद होने को मजबूर हो जाते हैं।

ऐसे में दिनभर उमस और बढ़ती गर्मी ने घरों के अंदर भी दम घुटने और दम घुटने जैसे हालात पैदा कर दिए हैं। हालात ऐसे हैं कि कूलर के पंखे भी पूरी तरह फेल होते नजर आ रहे हैं और लगातार गर्म हवा फेंक रहे हैं। अब चूंकि हर किसी के पास air conditioner खरीदने की हालात नहीं है। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसा फॉर्मूला बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाने से आपकी खटास एसी से भी ज्यादा ठंडी हवा देने लगेगी।

  • दरअसल अगर आप गर्मी से परेशान हैं और आपका कूलर ठंडी हवा नहीं दे रहा है तो इसके पीछे कूलर में पुरानी घास हो सकती है। यदि यह घास पुरानी और खराब स्थिति में हो तो नई घास लगाएं। दरअसल, कूलर की घास पर कई बार धूल जम जाती है और उस पर पानी गिरने से यह धूल जम जाती है. यही कारण है कि घास से हवा नहीं निकल पाती है और आपको ठंडी हवा नहीं मिलती है।
  • दूसरा बड़ा कारण आपकी वो छोटी सी गलती है जिस पर आप कभी ध्यान नहीं दे सकते। दरअसल, कूलर को कभी भी ऐसी जगह पर न रखें जहां सीधी धूप पड़े। अगर आप चाहते हैं कि आपका कूलर AC जैसी ठंडी हवा दे, तो कूलर को छाया में या ऐसी जगह पर रखें जहां सीधी धूप न हो।
  • अगर आपके पास Desert cooler या Air cooler है, तो उसे ऐसी जगह पर रखें जहां पूरा वेंटिलेशन हो। क्योंकि अगर वेंटिलेशन नहीं होगा तो कूलर ठंडी हवा नहीं दे पाएगा।
ये भी पढ़ें   आज ही अपने घर पर लगवाएं Solar AC, न कोई खर्चा न ही बिजली का बिल झंझट! जानिए - कैसे मिलेगा?