अपने घर में लगे काले Switchboard को चुटकियों में ऐसे करें साफ, चमकने लगेगा बिल्कुल नए जैसा..

अपने घर में लगे काले Switchboard को चुटकियों में ऐसे करें साफ, चमकने लगेगा बिल्कुल नए जैसा.. 1

डेस्क : घर की साफ-सफाई पर हर कोई ध्यान देता है और लोग समय-समय पर घर के सामान की सफाई करते हैं, लेकिन बिजली के स्विच और स्विच बोर्ड की सफाई पर ज्यादा लोग ध्यान नहीं देते हैं। इससे घर में बिजली के स्विच और स्विच बोर्ड इतने काले हो जाते हैं कि वे बहुत गंदे लगते हैं। अगर आपके घर का स्विच बोर्ड गंदा और दागदार है तो मैं आपको एक ऐसा हैक बता रहा हूं, जो स्विच को नए जैसा चमका देगा।

पहले बिजली की आपूर्ति बंद करें : काले रंग के स्विच बोर्ड को साफ करने से पहले सबसे जरूरी है कि बिजली की आपूर्ति बंद कर दी जाए, नहीं तो आपको बिजली का झटका लग सकता है। घर के अन्य सदस्यों को भी बिजली की आपूर्ति बंद करने के बारे में सूचित करें, ताकि सफाई के दौरान गलती से बिजली बंद न हो जाए।

टूथपेस्ट स्विच को नए जैसा चमकदार बना देगा : दांतों को साफ करने के अलावा और भी कई चीजों को साफ करने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया जाता है और स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए भी आप टूथपेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। टूथपेस्ट स्विच बोर्ड पर लगे दाग और गंदगी को अच्छी तरह से साफ कर सकता है।

नीचे दिए गए चरणों का पालन करके स्विच बोर्ड को साफ करें : बिजली के स्विच और स्विच बोर्ड को साफ करने के लिए सबसे पहले एक कंटेनर में 3-4 बड़े चम्मच टूथपेस्ट लें और उसमें 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। उसके बाद पानी की कुछ बूंदों को मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे स्विच बोर्ड पर लगाकर करीब 10 मिनट के लिए छोड़ दें। 10 मिनट बाद स्विच बोर्ड को टूथब्रश या क्लीनिंग ब्रश से स्क्रब करें और फिर कपड़े से पोंछ लें। उसके बाद बिजली का स्विच और स्विच बोर्ड बिल्कुल नया दिखेगा।

ये भी पढ़ें   Whatsapp ने यूजर्स के लिए लाया कमाल का फीचर, वीडियो कॉल पर एक साथ 32 लोग कर सकेंगे बातचीत