बड़ा झटका! अब देश में 12 हजार से कम वाले चाइनीज Smartphone हो जाएंगे बैन! केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी..

बड़ा झटका! अब देश में 12 हजार से कम वाले चाइनीज Smartphone हो जाएंगे बैन! केंद्रीय मंत्री ने दी जानकारी.. 1

न्यूज डेस्क : हाल ही में भारत में एक खबर बहुत तेजी से फैली थी, इस खबर में कहा गया था कि भारतीय बाजार में 12000 रूपये से कम कीमत में बिकने वाले चीनी स्मार्टफोन पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। मीडिया की ये रिपोर्ट एयरपोर्ट्स कई दिनों तक सुर्खियों में बना रहा। हालांकि अब इस संबंध में केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी राज्यमंत्री राजीव चंद्रशेखर ने स्पष्ट किया है। मंत्री ने साफ शब्दों में कहा 12000 रूपये से कम कीमत वाली चीनी मोबाइल पर बैन लगाने का सरकार की कोई योजना नहीं है।

मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने बताया कि इलेक्ट्रॉनिक इको सिस्टम में भारतीय कंपनियों का भी अहम भूमिका है। लेकिन इसका मकसद विदेशी मोबाइल ब्रांडो को पर प्रतिबंध लगाना नहीं है। मंत्री ने कहा सरकार की ओर से चीन को अधिक से अधिक मोबाइल फोन निर्यात करने को कहा गया है। इसमें 12000 रुपए से कम कीमत की फोन भी शामिल है।

इस रिपोर्ट को नकार दिया : सरकार ने ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं रखा जिसके मुताबिक 12000 रूपये से कम कीमत वाली मोबाइल फोंस पर देश में प्रतिबंध लगाया जाए। उन्होंने कहा सप्लाई चैन में ट्रांसपेरेंसी होना चाहिए। वे आगे कहते हैं मुझे नहीं पता है कि यह मामला या विषय कहां से आया। उन्होंने इस संबंध पर किए गए सवाल के जवाब में अपनी बात रखते हुए कही।

उद्योग निकाय आईसीईए (ICEA) के सहयोग से इक्रियर द्वार तैयार एक रिपोर्ट जारी किया गया। रिपोर्ट जारी करने के दौरान मंत्री ने बताया कि सरकार का उद्देश्य साल 2025- 26 तक में 300 अरब डॉलर के इलेक्ट्रॉनिकस प्रोडक्शन के साथ 120 अरब डॉलर के निर्यात तक पहुंचना है।

ये भी पढ़ें   बेहतरीन मौका! आधी कीमत में मिल रही Split Air Conditioner, अब बिजली बिल आएगा न के बराबर…