9 February 2023

रिचार्ज के साथ बचाने हैं पैसे भी? BSNL के ये किफायती प्लांस करें चेक

BSNL RECHARGE PLAN

Desk: जहां एक और भारत में 5G सर्विसेज आ गई है वहीं BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) के पास अपने मोबाइल सर्विसेस पोर्टफोलियो के तहत ढेर सारे प्रीपेड प्लान्स हैं। बीएसएनएल अब भी ग्राहकों को किफायती और सस्ते प्लांस दे रहा है। हालांकि, बीएसएनएल प्लान्स को उतनी गंभीरता से नहीं लिया जाता है क्योंकि भारत में अभी तक उसके पास 4G नेटवर्क नहीं है। बता दें 2023 तक, भारत के कई शहरों में बीएसएनएल के 4G नेटवर्क मिलने की उम्मीद है। हालांकि आज अपनी इस रिपोर्ट में आपको बैंक द्वारा पेश किए जा रहे कुछ बेहतरीन प्रीपेड प्लांस के बारे में बताते हैं।

BSNL के किफायती प्लांस
वर्तमान में BSNL द्वारा दिए जाने वाले प्लांस में सबसे किफायती और लोकप्रिय प्लान है STV_48। आप इसे महज 48 रूपए के रिचार्ज के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। इस प्लान का उपयोग केवल सिम कार्ड को एक्टिव रखने के लिए होता है। यदि बीएसएनएल आपका सेकेंडरी ऑप्शन है तो ग्राहक इस प्लान का इस्तेमाल करते हैं। इस रिचार्ज में आपको 30 दिनों की वैलिडिटी मिलेगी। ग्राहकों को मेन अकाउंट में 10 रुपये का बैलेंस और 20 पैसा / मिनट ऑन-नेट कॉल प्रदान करता है।

आप एक अन्य वॉयस वाउचर का आनंद ले सकते हैं।ये वाउचर 87 रुपये का है। ये प्लान 14 दिनों के लिए वैलिड होता है और इसमें उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग, 1GB डेली डेटा के साथ-साथ गेमिंग लाभ प्रदान मिलेगा। FUP डेटा लिमिट खत्म होने के बाद इंटरनेट स्पीड घटकर 40 Kbps हो जाएगी।

इसके बाद केवल 97 रुपये और 99 रुपये के डेटा और वॉयस वाउचर भी उपलब्ध हैं। 97 रुपये के डेटा वाउचर में उपभोक्ताओं को प्रतिदिन 2GB के साथ साथ लोकधुन कंटेंट au 15 दिनों के लिए अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग मिलेगी। वहीं, 99 रुपये के वॉयस वाउचर में, उपभोक्ताओं को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग की सुविधा मिलेगी, साथ ही 18 दिनों की कुल वैलिडिटी भी दी जाएगी। बता दें 99 रुपये के प्लान के साथ कोई डेटा बंडल नहीं है।

आपने यदि अभी तक ध्यान नहीं दिया तो बता दें, इन किफायती प्लांस में से एक भी प्लान में ग्राहक को एसएमएस लाभ नहीं मिल रहा है। तो यदि आपको एसएमएस का लाभ चाहिए तो आपको ज्यादा पैसे खर्चने होंगे। अब तो भारतीय टेलीकॉम कंपनियों के लिए एसएमएस बेनिफिट्स को किफायती प्लान्स के साथ बंडल नहीं करना आम हो गया है।